Coronavirus Update: Top Herbal Remedies To Prevent COVID-19 – Coronavirus Update: काेराेना से बचाव के लिए पीएं सौंठ और मुनक्का का काढ़ा

0
39


Coronavirus Update: सूखी खांसी और गले में खराश हो तो ताजे पुदीना के पत्तों या अजवाइन के साथ दिन में एक बार भाप लिया जा सकता है। खांसी या गले में जलन होने पर लवंग (लौंग) पाउडर को गुड़ या शहद के साथ मिलाकर दिन में 2 से 3 बार लिया जा सकता है…

coronavirus Update: दुनियाभर में कहर बरपा रही कोरोनावायरस महामारी से अब तक 43 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 8 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित है और करीब 1 लाख 84 हजार लोग ठीक हुए हैं। विश्वभर के वैज्ञानिक इस महामारी का तोड़ तलाश करने में जी जान से जुटे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन भी समय-समय पर काेराेना से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी करता है। देश में भी आयुष मंत्रालय ने कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए श्वसन संबंधी स्वास्थ्य, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और स्वास्थ्य देखभाल के लिए कई प्रकार के परामर्श जारी किए हैं। हालांकि आयुष मंत्रालय ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि ये सलाह कोविड-19 के इलाज के लिए नहीं, बल्कि बचाव के लिए हैं। आयुष मंत्रालय ने कहा कि ये उपाय आयुर्वेदिक साहित्य एवं वैज्ञानिक पत्र-पत्रिकाओं पर आधारित हैं।

आयुष मंत्रालय द्वारा बताए गए सामान्य उपाय
– पूरे दिन गर्म पानी पीएं।
– राेज कम से कम 30 मिनट योगासन, प्राणायाम और ध्यान का अभ्यास करें।
– खाना पकाने में हल्दी, जीरा, धनिया और लहसुन जैसे मसालों का उपयोग करें।
– रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए राेज एक चम्मच यानी 10 ग्राम च्यवनप्राश खाएं।
– मधुमेह रोगियों को शुगर फ्री च्यवनप्राश लेना चाहिए।
– तुलसी, दालचीनी, कालीमिर्च, सौंठ और मुनक्का से बना काढ़ा दिन में एक या दो बार लें। यदि आवश्यक हो तो अपने स्वाद के अनुसार गुड़ या ताजा नींबू का रस मिलाएं।
– 150 मिली ग्राम गर्म दूध में आधी चम्मच हल्दी पाउडर डालकर, दिन में एक या दो बार पीने की सलाह दी है।
– सुबह और शाम को नाक में तिल का तेल या नारियल का तेल या घी लगाएं।
-ऑयल पुलिंग थेरेपी के लिए 1 चम्मच तिल या नारियल का तेल मुंह में लें। उसे पीएं नहीं, बल्कि 2 से 3 मिनट तक मुंह में घुमाएं और फिर थूक दें। उसके बाद गर्म पानी से कुल्ला करें। ऐसा दिन में एक या दो बार किया जा सकता है।

– सूखी खांसी और गले में खराश हो तो ताजे पुदीना के पत्तों या अजवाइन के साथ दिन में एक बार भाप लिया जा सकता है। खांसी या गले में जलन होने पर लवंग (लौंग) पाउडर को गुड़ या शहद के साथ मिलाकर दिन में 2 से 3 बार लिया जा सकता है। ये उपाय आमतौर पर सामान्य सूखी खांसी और गले में खराश का इलाज करते हैं। लेकिन लक्षण के बरकरार रहने पर डॉक्टर से परामर्श लेना सबसे अच्छा रहेगा।

आयुष मंत्रालय ने कहा, उपरोक्त उपाय व्यक्ति अपनी सुविधा के अनुसार कर सकते हैं। देशभर से प्रख्यात वैद्यों के नुस्खों के आधार पर इन उपायों की सिफारिश की गई है, क्योंकि इससे संक्रमण के खिलाफ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

coronavirus





Show More


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here