covid 19 lockdown world health organisation suggests these important health tips while working from home to stay healthy and fresh

0
45


लॉकडाउन के दौरान अधिकतर लोग अपने घर से काम कर रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं वर्क फ्रॉम होम करते समय सेहत के प्रति बरती आपकी थोड़ी सी लापरवाही आपके लिए भविष्य में एक बड़ी मुसीबत का सबब भी बन सकती है। वर्क फ्रॉम होम आसान नहीं होता है। इससे सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ने का खतरा अधिक रहता है। 

घर से काम करते समय कई लोग घंटों लगातार एक ही स्थिति में बैठकर काम करते रहते हैं। जिसकी वजह से कुछ दिन बाद ही वो कमर दर्द, बदन दर्द और सिर दर्द जैसी सेहत से जुड़ी कई शिकायत करने लगते हैं। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है तो टेंशन छोड़ डब्ल्यूएचओ के सुझाए इन हेल्थ टिप्स पर एक नजर डालिए। 

ये टिप्स न सिर्फ आपके काम की प्रोडक्टिविटी बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे बल्कि आप पूरा दिन काम करने के बावजूद फ्रेश महसूस करेंगे। आइए जानते हैं आखिर क्या हैं ये गजब के टिप्स।

 वर्क फ्रॉम होम के दौरान आपको फ्रेश रखेंगे ये खास टिप्स- 
1- सबसे पहले, वर्क फ्रॉम होम करते समय इस बात को सुनिश्चित कर लें कि आप काम के बीच में समय-समय पर कम से कम 3 मिनट के लिए अपनी मसल्स को स्ट्रेच करने के लिए जरूर उठेंगे। 
2-काम करते समय थकान महसूस करने पर 3 मिनट के लिए सीढ़ियां चढ़ें और उतरें। 

3-इसके बाद खुद को रिफ्रेश करने के लिए कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जरूर करें। 
4-कुछ मिनटों के लिए अपने पसंदीदा गाने पर डांस करके भी खुद को फ्रेश महसूस करवाया जा सकता है। 
5-आप चाहे तो खुद भी ऑनलाइन काम के दौरान फ्रेश रखने के टिप्स खोज सकते हैं। 

 

6- वर्क फ्रॉम होम करते समय आप खुद को फिट रखने के लिए ऑनलाइन एक्सरसाइज क्लास खोजकर उसका लाभ उठा सकते हैं।
7-इन सुझावों के अलावा यदि कोई व्यक्ति किसी तरह का कोई एक्टिव वीडियो गेम खेलता है तो भी खुद को तरोताजा महसूस करवा सकता है। 
8-यह सुझाव हो सकता है आपको आपका बचपन एक बार फिर याद दिला दे, लेकिन यक़ीन मानिए रस्सी कूदकर आप बच्चों की तरह खुद को एक्टिव फील करेंगे। 
9-इसके अलावा आप खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए मसल्स स्ट्रेंथ और बैलेंस वाली एक्सरसाइज का भी चुनाव कर सकते हैं। 

 


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here