Covid-19 The worldwide death toll from epidemic corona virus infection exceeded 43 thousand

0
38


दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण से भारतीय समयानुसार बुधवार शाम साढ़े चार बजे तक 43,082 लोगों के मरने की आधिकारिक रूप से पुष्टि हुई है। समाचार एजेंसी एएफपी ने आधिकारिक सूत्रों से यह आंकड़े जुटाए हैं। चीन में दिसंबर में आए पहले मामले के बाद से अभी तक 186 देशों और क्षेत्रों में 8,65,970 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इनमें से कम से कम 1,72,500 लोगों के संक्रमण मुक्त होने की सूचना है।

एएफपी के कार्यालयों ने राष्ट्रीय प्राधिकारों और विश्व स्वास्थ्य संगठन से आंकड़े एकत्र किए हैं, लेकिन संभवत: यह संक्रमित लोगों की वास्तविक संख्या का एक हिस्सा भर ही है। कई देशों में सिर्फ उन मामलों की जांच की जा रही है जिनमें अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत है।

इटली में कोरोना वायरस संक्रमण से मौत का पहला मामला फरवरी के अंत में आया था, लेकिन अब वहां संक्रमण से मरने वालों की संख्या 12,428 हो गई है। देश में 1,05,792 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है और अभी तक 15,729 लोग संक्रमण मुक्त हुए हैं।

ये भी पढ़ें: दूसरे विश्व युद्ध के बाद मानवता के सामने भीषण संकट: संयुक्त राष्ट्र

स्पेन में 9,053 लोगों की मौत इस वायरस संक्रमण से हुई है, जबकि 1,02,136 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। हांगकांग और मकाउ से इतर चीन में अभी तक 3,312 लोगों के मरने और 81,554 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। वहां 76,238 लोग संक्रमण मुक्त हुए हैं। मंगलवार से अभी तक देश में संक्रमण के 36 नए मामले आए हैं और सात लोगों की मौत हुई है।

ट्रंप ने कहा- समूचे अटलांटिक के लिए दो सप्ताह बहुत दर्दनाक

फ्रांस में अभी तक 3,523 लोगों की संक्रमण से मौत हुई है जबकि 52,128 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। अमेरिका में सबसे ज्यादा 1,89,633 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। देश में वायरस संक्रमण से अभी तक 4,081 लोगों की मौत हुई है जबकि 7,138 लोगों के संक्रमण से उबरने की सूचना है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश में पिछले 24 घंटों की अवधि के सर्वाधिक खतरनाक रहने के बीच आगाह किया कि समूचे अटलांटिक के लिए दो सप्ताह बहुत दर्दनाक हो सकते हैं। उन्होंने इस स्थिति को ‘प्लेग’ करार दिया। अमेरिका में इस विषाणु के संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। 

ब्रिटेन में एक दिन में 500 से ज्यादा की मौत

ब्रिटेन में कोरोना वायरस से पहली बार एक दिन में 500 से अधिक लोगों की मौत हुई। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक बुधवार को ब्रिटेन में संक्रमण से 563 लोगों की मौत हुई जिसके साथ देश में कुल मौतों की संख्या 2,352 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट किया, ” दुर्भाग्य से 31 मार्च को स्थानीय समयानुसार शाम पांच बजे तक ब्रिटेन के अस्पतालों में भर्ती और कोरोना वायरस से संक्रमित 2,352 लोगों की मौत हो चुकी है।

ये भी पढ़ें: ब्रिटेन में पहली बार कोरोना वायरस से एक दिन में 500 से अधिक लोगों की मौत

मंत्रालय ने बताया कि देश में कुल 29,474 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं और एक दिन में 4,324 मामले सामने आए हैं।उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पिछले हफ्ते लॉकडाउन की घोषणा की गई थी और स्वयं कोरोना वायरस से संक्रमित प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने चेतावनी दी थी कि हालात सुधरने से पहले और खराब होंगे। 

यूएन चीफ ने कहा- दूसरे विश्वयुद्ध के बाद मानवता पर सबसे भीषण संकट

कोरोना वायरस की महामारी बुधवार तक के वैश्विक आंकड़ों के अनुसार अकेले यूरोप में ही 30 हजार से अधिक लोगों की जान ले चुकी है। इसके साथ ही संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने इसे दूसरे विश्वयुद्ध के बाद मानवता के समक्ष सबसे भीषण संकट करार दिया है। इटली और स्पेन में कोरोना वायरस ने कहर मचा रखा है और पूरे महाद्वीप में प्रत्येक चार मौतों में से तीन मौत इन देशों में हो रही हैं। स्थिति यह है कि पृथ्वी की लगभग आधी आबादी इस समय लॉकडाउन की जद में है, ताकि संक्रमण को और फैलने से रोका जा सके।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here