Covid-19: These 6 countries winning the battle against coronavirus have one thing in common and that they have women leaders

0
7


महिलाओं के राजनीतिक करियर को संदेह से देखने वाले लोगों को इन 6 देशों की महिलाओं ने करारा जवाब दिया है। इससे पहले जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी द्वारा महिलाओं पर की गई एक स्टडी में इस बात का खुलासा किया गया कि आज के युग में भी पुरुष महिलाओं के राजनीतिक करियर को संदेह की दृष्टि से ही देखते हैं। लेकिन हाल ही में महिलाओं की काबिलियत पर सवाल और संदेह करने वाली इस सोच को 6 देशों की इन 6 महिलाओं ने उखाड़ बाहर फेंका है। दरअसल, आज पूरा विश्व कोरोना जैसी महामारी से लड़ने में लगा हुआ है। लेकिन इन सब के बीच एक बात जो निकलकर सामने आई है वो इस कठिन समय में भी हर महिला के दिल को जोश से भरने के लिए काफी है। जी हां एक मीडिया रिपोर्ट की मानें तो महिलाओं को हमेशा कम आंकने वाले पुरुषों के मुकाबले पिछले 4 दिनों में कोरोना के मामलों में उन देशों में कमी देखी गई जहां का नेतृत्व महिलाएं कर रही थीं।     

जैसिंडा अर्डर्न-न्यूजीलैंड

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न के नेतृत्व में इस देश में पिछले 4 दिनों से कोरोना के मामलों में पहले के मुकाबले तेजी से कमी देखी गई है। वाशिंगटन पोस्ट की मानें तो न्यूजीलैंड न सिर्फ कोरोना के मामलों में रोक लगाने में सफल हुआ है बल्कि धीरे-धीरे इसका खात्मा भी करने में सफल हो रहा है। 

भारत के साथ ही लॉकडाउन की घोषणा करने वाले न्यूजीलैंड ने कोरोना पर पा लिया काबू, जानें कैसे

एंजेला मर्केल-जर्मनी

बात अगर जर्मनी की करें तो इस देश का नेतृत्व भी एक महिला ही कर रही हैं, जिनका नाम है एंजेला मर्केल। जर्मनी की एंजेला मर्केल ने भी कोरोना के खिलाफ इस जंग में काफी हद तक सफलता हासिल की है। इस वायरस को लेकर किए जाने वाले जल्दी परीक्षण, आईसीयू बेड और वेंटिलेटर के साथ जल्द से जल्द सोशल डिस्ट्रेसिंग को लागू करने की वजह से आज जर्मनी की मृत्यु दर में 0.6% की कमी आई है।

सोफी विल्मेस-बेल्जियम

तीसरा उदाहरण बेल्जियम की प्रधानमंत्री सोफी विल्मेस का है। प्रधानमंत्री सोफी विल्मेस की अध्यक्षता में बेल्जियम में आज कोरोना से रिकवर होने वाले लोग 67 प्रतिशत हैं। इस महिला ने कोरोना से होने वाली 10वीं मौत होते ही तुरंत देश में लॉकडाउन लगा दिया था। 

कैटरीन जैकोब्स्दोतिर-आइसलैंड

कैटरीन जैकोब्स्दोतिर के नेतृत्व में आइसलैंड में न सिर्फ 99 प्रतिशत कोरोना मरीजों में रिकवरी हुई है बल्कि 2 अप्रैल से इस देश में कोरोना के मामलों में भी कमी देखी गई। इसके अलावा प्रधानमंत्री सानामरिन की सरकार के नेतृत्व में भी 88 प्रतिशत लोगों को कोरोना से रिकवर किया गया।

मेटे फ्रेडरिकसेन-डेनमार्क

डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिकसेन की सरकार के नेतृत्व में 6 अप्रैल से कोरोनोवायरस के मामलों में तेजी से गिरावट देखी गई। जिसके बाद से उन्होंने अपने देश के डे- केयर सेंटर और स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा की है।

कोरोना के खिलाफ जंग में जीत हासिल करने वाली ये 6 देशों की महिलाएं अब दुनियाभर के बाकी देशों के लिए एक मिसाल बन चुकी हैं। जिसके बाद लोग अब इन्हें सोशल मीडिया पर चीयर करके इनकी प्रशंसा कर रहे हैं।   


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here