Credit Suisse CEO Tidjane Thiam quits after spying scandal

0
38


स्विट्जरलैंड के बैंक क्रेडिट सुइस ने शुक्रवार को कहा कि उसके मुख्य कार्यपालि अधिकारी (सीईओ) टिजेन थिआम ने इस्तीफा दे दिया है। बैंक द्वारा अपने कर्मचारियों तथा एक पूर्व शीर्ष कार्यकारी की जासूसी किए जाने का खुलासा होने के बाद थिआम का पद पर बने रहना मुश्किल हो गया था। बैंक के ऊपर पर्यावरण संबंधी मसलों पर काम करने वाली संस्था ग्रीनपीस की भी जासूसी का आरोप है।

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर: बदल गई सरकारी बैंकों की टाइमिंग, जानिए कितने बजे तक जमा और निकाल सकेंगे कैश

थिआम ने एक बयान में कहा, ”मैं निदेशक मंडल से इस बात पर सहमत हो गया हूं कि मैं सीईओ के पद से इस्तीफा दे दूंगा। बैंक ने कहा कि बैंक के स्विट्जरलैंड परिचालन के मौजूदा प्रमुख थॉमस गॉट्सटीन उनका स्थान लेंगे।

टिजेन थिआम का इस्तीफा मंजूर

credit suisse ceo tidjane thiam quits after spying scandal

क्रेडिट सुइस ने एक बयान में कहा, ”… निदेशक मंडल ने टिजेन थिआम का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और थॉमस गॉट्सटीन को क्रेडिट सुइस समूह का नया सीईओ नियुक्त किया गया है। बैंक ने कहा कि निदेशक मंडल ने सर्वसम्मति से थिआम का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। यह इस्तीफा 14 फरवरी से प्रभावी होगा। बैंक 13 फरवरी को चौथी तिमाही तथा पूरे साल के वित्तीय परिणाम की घोषणा करने वाला है।

जासूसी प्रकरण को लेकर विवादों में बैंक

 उल्लेखनीय है कि स्विट्जरलैंड का यह बैंक हालिया जासूसी प्रकरण को लेकर विवादों में है। बैंक के ऊपर सबसे पहले अपने पूर्व मुख्य संपत्ति प्रंबधक इकबाल खान की जासूसी का आरोप लगा। खान क्रेडिट सुइस को छोड़ने के बाद प्रतिस्पर्धी बैंक यूबीएस से जुड़ गये थे। उन्होंने खुलासा किया था कि निजी जासूसी एजेंसियां उनका पीछा कर रही हैं।

यह भी पढ़ें: वित्त मंत्रालय को उम्मीद: नए टैक्स स्ट्रक्चर के साथ जाएंगे 80 % करदाता

बाद में बैंक की आंतरिक जांच में दिसंबर में पता चला कि एक अन्य शीर्ष कार्यकारी की भी जासूसी की गई है। अब पिछले सप्ताह स्विट्जरलैंड की एक पत्रिका ने खुलासा किया कि बैंक ने ग्रीनपीस की जासूसी का आदेश दिया है ताकि उसे पता चल सके कि उसके खिलाफ ग्रीनपीस कब प्रदर्शन करने वाला है।

 


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here