Cured From Coronavirus, First Case Reported From Thailand – Coronavirus: काेराेनाेवायरस संक्रमित व्यक्ति काे ठीक करने का दावा, जानें कैसे किया इलाज

0
35


Coronavirus Treatment: दुनियाभर में कोरोनोवायरस के प्रकाेप काे राेकने प्रयास जारी है। हाल ही में कोरोनोवायरस से संक्रमित एक व्यक्ति के ठीक होने की खबर आर्इ है। स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार कोरोनोवायरस संक्रमित व्यक्ति के ठीक होने का यह पहला मामला है…

Coronavirus Treatment: थाईलैंड में कोरोनोवायरस से संक्रमित एक व्यक्ति के ठीक होने की खबर है। स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार कोरोनोवायरस संक्रमित व्यक्ति के ठीक होने का यह पहला मामला है। थाईलैंड के सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्री Anutin Charnvirakul ने कहा कि संक्रमित होने वाले पहले व्यक्ति को उपचार के बाद बामनसरनाडु संक्रामक रोग संस्थान और डॉक्टरों से मंजूरी के बाद छुट्टी दे दी गई है।

कथित तौर पर ठीक किया गया व्यक्ति थाईलैंड का एक 50 वर्षीय कैब चालक है, जो चीनी पर्यटकों के संपर्क में था। वह थाईलैंड के 25 संक्रमित लोगों में से एक है।

कैसे हुआ उपचार
वैज्ञानिकों ने महसूस किया कि कोरोनोवायरस वायरस का तनाव मानव इम्यूनोडिफीसिअन्सी वायरस (एचआईवी) की संरचना में समान था। वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया कि एचआईवी और इन्फ्लूएंजा के इलाज में दी जाने वाली दवाएं, संभवतः कोरोनोवायरस के खिलाफ प्रभावी हो सकती हैं।

थाईलैंड में डॉक्टरों ने वायरस उपचार के सकारात्मक परीक्षण की पुष्टि के लिए एंटी-एचआईवी लोपिनवीर और रटनवीर ( lopinavir and ritonavir ) , आैर फ्लू में काम आने वाली ओसेल्टामिविर ( oseltamivir ) दवा का ड्रग एक कॉकटेल तैयार किया। इस काॅॅॅकटेल का प्रयाेग वायरस से संक्रमित 10 लोगों पर किया गया। देखा गया कि इन व्यक्तियों की स्थिति में काफी सुधार होने लगा। वायरस से ठीक होने वाले व्यक्ति को वायरस के नकारात्मक परीक्षण के बाद अस्पताल छोड़ने की अनुमति दी गई । स्वास्थ्य अधिकारियों ने आशा जताई जल्द ही बाकी मरीज भी ठीक हो जाएंगे।

चीन के स्वास्थ्य विशेषज्ञ पहले से ही कोरोनोवायरस से संक्रमित मरीजों पर एंटी-एचआईवी और एंटी-इन्फ्लूएंजा दवाओं के संयोजन का प्रयोग कर रहे हैं।








LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here