Curly Hair Care Tips: Avoid Theses Products To Stop Damaging Your Hair – Curly Hair Care Tips: घुंघराले बालों की खूबसूरती बिगाड़ देते हैं ये हेयर प्रोडक्ट्स, न करें इस्तेमाल

0
7


Curly Hair Care Tips: घुंघराले बाल खूबसूरती के मामले में अपनी एक खास पहचान रखते हैं। ये आपको एक एक्ट्रेकटिव लुक देकर भीड़ से अलग दिखाते हैं। आप भी घुंघराले बालाें के मालिक हैं ताे आपके लिए आज हम कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं जो आपके घुंघराले बालाें की खूबसरती और सेहत दोनों बरकरार रखेंगे…

Curly Hair Care Tips In Hindi: घुंघराले बाल खूबसूरती के मामले में अपनी एक खास पहचान रखते हैं। ये आपको एक एक्ट्रेकटिव लुक देकर भीड़ से अलग दिखाते हैं। लेकिन इन्हें संभालना कई बार काफी मुश्किल हो जाता है। इनकी खूबसूरती बनाए रखने के लिए अच्छी देखभाल करने की जरूरत होती है। अगर आप भी घुंघराले बालाें के मालिक हैं ताे आपके लिए आज हम कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं जो आपके घुंघराले बालाें की खूबसरती और सेहत दोनों बरकरार रखेंगे। आइए जानते हैं क्या हैं वो टिप्स ( Curly Hair Care Tips At Home ) :-

क्लीनिंग और कंडीशनिंग
अपने घुंघराले बालों के हिसाब से एक उपयुक्त शैम्पू, कंडीशनर और सीरम का चुनाव करें। ज्यादा पोषण और कंडीशनिंग पाने के लिए गाढ़े हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। क्योंकि घुंघराले बालों को अधिक नमी की आवश्यकता होती है, हमारे सिर की त्वचा या स्कैल्प से जो तेल निकलता है, वह बालों तक नहीं पहुंचता है, जिससे वे बेजान और रूखे हो जाते हैं। घुंघराले बालों की डीप कंडीशनिंग के लिए मिल्क क्रीम कंडीशनर काफी फायदेमंद हो सकता है।

चौड़े दांतों वाली कंघी का करें उपयोग
बालों की जड़ों या बीच में से कंघी कभी न करें। इससे बाल और भी ज्यादा टूटने लगते हैं और दोमुंहे बालों की भी समस्या पैदा हो जाती है। बालों को हमेशा पहले नीचे की ओर से कंघी करें और धीरे-धीरे ऐसे ही जड़ों तक जाए। घुंघराले बालों की देखभाल ऐसे ही की जानी चाहिए।

ऑयल-बेस्ड हेयर मास्क का करें इस्तेमाल
घुंघराले बालों में उलझन और रूखेपन की समस्या आम है। ऐसे में ऑयल-बेस्ड कंडीशनर जैसे कि कोकोनट ऑयल, आर्गन ऑयल के साथ अपने बालों की गहराई से कंडीशनिंग करें। आप इन्हें हेयर मास्क के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिन्हें अप्लाई कर 10-15 तक के लिए बालों में वैसे ही छोड़ दें और फिर अच्छे से धो लें। इससे बाल काफी सुलझ जाएंगे और उनमें चमक बनी रहेगी।

हीट व स्टाइलिंग उत्पादों से बचें
घुंघराले बाल काफी संवेदनशील होते हैं, ऐसे में इन्हें सुखाने के लिए ब्लो डायर्स, डिफ्यूजर्स इत्यादि का उपयोग न करें। इनके अलावा स्टाइलिंग उत्पाद जैसे कि स्प्रे या जेल का भी इस्तेमाल करने से बचें, इससे बाल और भी जल्दी खराब हो जाते हैं। बेहतर परिणाम के लिए टी-शर्ट की मदद से बालों को कुछ देर के लिए टैप करें और उन्हें स्वाभाविक रूप से सूखने दें और स्टाइलिंग के लिए हल्के से कोई तेल छिड़क दें।

सोते वक्त ऐसे करें रखरखाव
रात में सोने से पहले बालों को ऊपर की ओर अच्छे से जुड़ा बना लें। अगर बाल छोटे हैं, तो सैटिन हेयर रैप पहनकर गहरी नींद लें।







Show More






















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here