Customs Duty Hiked On Imported Footwear And Furniture – Budget 2020: इंपोर्टेड फुटवियर और फर्नीचर हुए महंगे, मेडिकल इक्विपमेंट पर लगेगा सेस

0
23


नई दिल्ली। देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Nirmala Sitharaman ) ने आज अपना दूसरा बजट पेश किया। निर्मला सीतारमण ने आम बजट 2020-21 पेश करते हुए फर्नीचर और फुटवियर के आयात पर शुल्क बढ़ाने का प्रस्ताव किया। सरकार के इस फैसले की वजह से इंपोर्टेड फुटवियर ( Imported Footwear ), फर्नीचर अब महंगे हो जाएंगे।

बजट में वित्त मंत्री ने मेडिकल इक्विपमेंट के इंपोर्ट पर हेल्थ सेस लगाने की बात कही। जिसका सीधा असर ये होगा कि देश में निर्यात किए गए मेडिकल इक्विपमेंट महंगे हो जाएंगे। प्‍यूरीफाइड टेरेपैथलिक एसिड ( PTA ) पर एंटी-डंपिंग ड्यूटी को खत्‍म कर दिया गया है।

हालांकि रॉ शुगर, सोया फाइबर, सोया प्रोटीन,एग्रो-एनीमल आधारित उत्‍पादों, टूना बैट, स्‍किम्‍ड मिल्‍क, कुछ एल्‍कोहलिक पेय पदार्थों से कस्‍टम ड्यूटी को समाप्त कर दिया गया है। वहीं पोरसिलैन,सेरामिक, क्‍ले आयरन, स्‍टील, कॉपर से बने टेबलवेयर पर कस्‍टम ड्यूटी को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत किया गया है।

इसके साथ ही बजट में फूड प्रोसेसिंग प्रोडक्ट्स ( Products ) पर भी कस्टम ड्यूटी बढ़ाने का भी एलान किया गया। जिस वजह से आयातित पैकेज्ड फूड के दाम बढ़ जाएंगे। इसके अलावा बजट में ऑटो पार्ट्स पर भी कस्टम ड्यूटी में बढ़ोतरी की गई है। इससे वाहन खरीदना महंगा हो जाएगा।

सरकार ने बजट में प्लेटिनम पर भी कस्टम ड्यूटी चार्ज बढ़ा दिया है। वित्त मंत्री ने तंबाकू और सिगरेट पर भी एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई है। ऐसे में प्लेटिन और तंबाकू-सिगरेट के दाम भी बढ़ जाएंगे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज पेश किए बजट में किसानों से लेकर रेलवे, एजुकेशन और इंफ्रास्ट्रक्चर तक के लिए कई बड़े एलान किए हैं।

 

 


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here