Daily body pain is not common try these home remedies

0
23


यूं तो बदन दर्द आम बात है। शरीर पर काम का थोड़ा भी बोझ बढ़ता है तो दर्द करने लगता है। एम्स के डॉ. केएम नाधीर के अनुसार, बदन दर्द के पीछे और भी कई कारण होते हैं। बदन दर्द अचानक शुरू हो सकता है या धीरे-धीरे भी हो सकता है। अधिकांश मामलों में आराम करने पर दर्द चला जाता है, लेकिन ऐसा बार-बार होता है तो अपनी सेहत पर ध्यान देना जरूरी है। यह कई गंभीर बीमारियों का संकेत हो सकता है।

बदन दर्द के कई कारण हो सकते हैं जिनमें शामिल हैं – फ्लू, थायरॉइड की बीमारी, शरीर में रक्त प्रवाह बाधित होना, तनाव, विटामिन डी की कमी। एक ही स्थान पर लंबे समय तक बैठे रहने से भी बदन दर्द करता है। जो लोग वजन उठाने का काम करते हैं या गलत तरीके से वजन उठाते हैं, उनमें यह समस्या आम है। उस स्थिति में भी बदन दर्द होता है जब हम कोई ऐसा काम कर लेते हैं, जिसकी हमें आदत नहीं होती है। किसी योगासन, कसरत या जिम में शरीर का बहुत ज्यादा खिंचाव करने से बदन दर्द होता है।

डॉक्टर को कब दिखाएं

बदन दर्द अपने आप ठीक हो जाता है, लेकिन ऐसा नहीं होता है तो डॉक्टर को दिखाना चाहिए। यदि बदन दर्द इस हद तक हो रहा है कि मरीज अपना रोजमर्रा का काम नहीं कर पा रहा है तो बिना देरी के डॉक्टर को दिखाना चाहिए। बिना डॉक्टर की सलाह के कोई दवा न लें। कई लोग दर्द निवारक दवा लेकर आराम पाने की कोशिश करते हैं, लेकिन बार-बार ऐसा करने से इसके कई नुकसान हो सकते हैं। जहां तक संभव हो घरेलू तरीकों को आजमाना चाहिए।

बदन दर्द से बचने के उपाय

www.myUpchar.com से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, कई घरेलू उपाय हैं, जिन्हें आजमाकर बदन दर्द से निजात पाई जा सकती है। सर्दियों में अदरक कई बीमारियों का इलाज करता है और बदन दर्द में भी उसका फायदा उठाया जा सकता है। जहां दर्द हो रहा है वहां अदरक के रस का लेप लगाया जा सकता है। हल्दी भी कारगर इलाज है। दूध में हल्दी डालकर सोते समय सेवन करें, बदन दर्द की बीमारी हमेशा के लिए दूर हो जाएगी। तेल मालिश करने से बदन दर्द दूर होता है। सरसों के तेल में लहसुन की चार-पांच कली डालें और गर्म करें। इस तेल को हल्के हाथों से मालिश करने से बदन दर्द दूर हो जाएगा। चेरी का सेवन बढ़ाएं। इस फल में पोटेशियम और मैग्निशियम होता है, जो जोड़ों के दर्द और अर्थराइटिस का कारगर इलाज है। 

मैग्निशियम तो प्राकृतिक पेनकिलर का काम करता है। केला खाएं। इसमें प्रचूर मात्रा में पोटिशियम होता है। यह थकान और ऐंठन दूर करता है। केले को रोज नाश्ते में शामिल किया जा सकता है। सेंधा नमक भी जांचा-परखा इलाज है। यह मांसपेशियों का दर्द दूर करता है। इसके अलावा दालचीनी, लाल मिर्च, सेब का सिरका भी बदन दर्द दूर करने का घरेलू उपाय है। सर्दियों में गर्म सिकाई करने से आराम मिलता है।

अधिक जानकारी के लिए देखें: https://www.myupchar.com/disease/body-pain

स्वास्थ्य आलेख www.myUpchar.com द्वारा लिखे गए हैं


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here