Death toll in Spain after Italy crosses 20 thousand, 20,043 deaths so far

0
50


मैड्रिड। कोरोना वायरस संकट से पूरी दुनिया जूझ रही है और इससे अब तक करीब डेढ़ लाख लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना की चपेट में आने के यूरोपीय देशों में इसका प्रकोप लगातार जारी है। आलम ये है कि कई देशों में मरने वालों की संख्या 20 हजार पार कर गई है। इसी में से एक देश है स्पेन। स्पने में कोरोना की वजह से मरने वालों की संख्या 20 हजार पार कर गई है।

कोविड-19 संक्रमण की चपेट में आए इटली के बाद 20 हजार से अधिक लोगों की मौते के मामले में स्पेन इस सूची में दूसरे स्थान पर है, जबकि फ्रांस और ब्रिटेन में मौत का आंकड़ा क्रमश: 19 और 15 हजार के पार पहुंच गया है।

अगले आदेश तक लॉक डाउन में ढील नहीं, दफ्तरों में मास्क लगाएंगे कर्मचारी

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के नवीनतम आंकड़ों के हवाले से कहा कि पूरे यूरोप में अब तक कोविड-19 संक्रमण के कुल 10.8 लाख मामलों सहित 97,200 मौतें देखने को मिली हैं।

संक्रमितों की संख्या 91 हजार पार

स्पेन की स्वास्थ्य मंत्री ने शनिवार को इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी के चलते देश में लोगों की मौत का आंकड़ा 20 हजार के पार पहुंच गया है।

मिनिस्ट्री द्वारा प्रकाशित दैनिक जानकारी से पता चला है कि 24 घंटे की अवधि में शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार 21:00 (रात्रि 9) बजे तक 565 लोगों की मौत के साथ ही कुल मृत्यु का आंकड़ा 20,043 हो गया। इसी अवधी में कोविड-19 संक्रमण के कुल 4,499 नए मामलों के साथ ही महामारी से संक्रमित हुए लोगों की संख्या एक लाख 91 हजार 726 हो गई।

लॉकडाउन हटाने से बिगड़ सकता है मामला: सांचेज

स्पेन के प्रधानमंत्री प्रेडो सांचेज ने बाद में एक टेलीविजन प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि वह वर्तमान के घटनाक्रम को देखते हुए स्पेनिश संसद को कहेंगे कि स्टेट अलार्म को और 15 दिनों तक 9 मई के लिए आगे बढ़ाया जाए। स्पेन ने कोविड-19 संक्रमण के मद्देनजर अपने यहां 15 मार्च से स्टेट अलार्म लागू किया था, जिसे दो बार बढ़ाकर 25 अप्रैल तक के लिए कर दिया गया था। सांचेज ने कहा कि उन्होंने संकट पर तकनीकी कमेटी के विशेषज्ञों की बात सुनकर यह निर्णय लिया था।

लॉकडाउन में मिली रियायत हुई खत्म, 20 अप्रैल से करना होगा टोल टैक्स का भुगतान

उन्होंने कहा, ‘बलिदान के साथ सबसे कठिन काम को अंजाम देते हुए हम संकट के सबसे चरम क्षणों को पार कर चुके हैं, लेकिन ये परिणाम पर्याप्त नहीं हैं और स्थिति अभी भी नाजुक बनी हुई है।’ प्राइम मिनिस्टर ने कहा, ‘हमारे द्वारा की गई भारी प्रगति के बावजूद हमारे लिए यह संभव नहीं है कि हम प्रतिबंधों को हटाकर लॉकडाउन से मिले परिणामों पर पानी फेर दें।’

इस बीच कोविड-19 संक्रमण के चलते अब तक हुई 23,227 मौतों के साथ इटली यूरोप के सबसे अधिक प्रभावित हुए देशों की सूची में पहले स्थान पर बना हुआ है। यहां पिछले 24 घंटों में हुई 482 मौतें देखने को मिली हैं।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here