Decoction For Coronavirus – coronavirus: कोरोना वायरस से बचाएगा ये देसी काढ़ा, एेसे घर पर बनाएं

0
9


कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के लिए घर में मौजूद कुछ आयुर्वेदिक औषधियों से काढ़ा तैयार किया जा सकता है।

भारत में कोरोना वायरस के मरीज लगातार बढ़ते जा रहे हैं। कोरोना वायरस का संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में होता है। आयुर्वेद में कोरोना वायरस से बचने के लिए काढ़े का सेवन उचित माना गया है। कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के लिए घर में मौजूद कुछ आयुर्वेदिक औषधियों से काढ़ा तैयार किया जा सकता है।

एेसे बनाएं काढ़ा –

काढ़ा बनाने के लिए ज्वर हरण ,गिलोय चूर्ण, त्रिकूट चूर्ण गजा व्याधि क्वाथ, हरा बाशा, तुलसी पत्र ,पीपल, सौंठ, हरी अदरक, नीम की छाल, मुनक्का, काली मिर्च और लौंग के मिश्रण को पानी में करीब डेढ़ घंटे तक धीमी आंच पर उबालें, ठंडा होने के बाद इसे साफ सूती कपड़े से छान लें और इसका सेवन करें।

दशमूल काढ़ा एेसे बनाएं –

दशमूल तत्व जैसे सौंठ, इलाईची, कालीमिर्च, पीपल, लौंग, गुलेरी, दालचीनी, गिलोय, पुष्कर फूल के चूर्ण का मिश्रण एक लीटर पानी में धीमी आंच पर उबाल लें जब पानी जलकर आधा रह जाए तो ठंडा करके साफ कपड़े से छान लें व इसका सेवन करें।

वायरस से बचें –

एक ग्राम कपूर, चार इलाईची, चार कालीमिर्च और चार लौंग, अजवायन को कूटकर एक साफ सूती कपड़े में बांध लें और इसके अपनी जेब में रखें। समय-समय पर इसे सूंघते रहें, इससे वायु में मौजूद हानिकारक वायरस से बचाव होगा।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here