Dental Care: Avoid These Foods To Prevent Dental Problems – Dental Care: डेंटल प्रॉब्लम को रोकने के लिए न खाएं ये फूड्स

0
33


Dental Care: यदि आप अपनी खूबसूरत मुस्कान नहीं खोना चाहते हैं, तो ओरल हेल्थ और हाइजीन को गंभीरता से लें। विशेषज्ञों का कहना है कि सबसे आम दंत समस्याओं का मुख्य कारण लापरवाही है। मुंह के रोगों को रोकने के लिए…

Dental Care In Hindi: यदि आप अपनी खूबसूरत मुस्कान नहीं खोना चाहते हैं, तो ओरल हेल्थ और हाइजीन को गंभीरता से लें। विशेषज्ञों का कहना है कि सबसे आम दंत समस्याओं का मुख्य कारण लापरवाही है। मुंह के रोगों को रोकने के लिए, विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि आपको दिन में तीन बार या भोजन के बाद अपने दांतों को ब्रश करना चाहिए, नियमित रूप से फ्लॉस करना चाहिए, अपने दंत चिकित्सक से नियमित रूप से मिलना चाहिए और ऐसे भोजन से बचना चाहिए जो दांतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आज हम आपकाे कुछ डेंटल समस्याओं और उन टिप्स के बारे में बताएंगे जो आपकी दांतों की चमक बनाए रख सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में

कुछ सामान्य दंत समस्याएं ( Dental Problems )

केवेटी
भोजन में चीनी या स्टार्च सामग्री के ज्यादा उपयोग से आपके दांत की सतह पर या उसके आसपास केवेटी का निर्माण हो सकता है। अगर इसे सही से साफ न किया जाए तो यह दांतों की सड़न पैदा कर सकता है।

वयस्कों के बीच, कैविटीज़ मुख्य रूप से शर्करा युक्त पेय, बार-बार स्नैकिंग और धूम्रपान के कारण होती हैं। बच्चों में, उच्च चीनी की खपत और मौखिक स्वच्छता की कमी कैविटीज का मुख्य कारण है।

मसूड़ों के रोग
प्लेक में पाए जाने वाले बैक्टीरिया आपके मसूड़ों के लिगामेंट पर हमला कर सकते हैं, और मसूड़ों की बीमारी का कारण बन सकते हैं। जल्द इलाज न लेने पर दांत ढीले पड़ जाते हैं।

सांसों की बदबू
खराब सांस, जिसे दुर्गंध के रूप में भी जाना जाता है, आमतौर पर मसूड़ों की बीमारी, गुहाओं या मौखिक कैंसर का संकेत जैसी दंत समस्याएं हैं। हालाँकि, आप जो खा रहे हैं वह सांसों की बदबू का कारण हो सकता है। कुछ खाद्य पदार्थ जैसे कि लहसुन, प्याज, मिठाइयाँ, कुछ मसाले और साथ ही शराब और खराब सांस में बदबू का कारण हो सकते हैं।

इन दंत समस्याओं को रोकने के लिए टिप्स ( Oral Health Care Tips )
– खाने और पेय जैसे सोडा, आइसक्रीम, केक, कैंडी कुकीज आदि स्टार्च और चीनी दोनों में बहुत अधिक हैं। अपने दांतों को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए ऐसे भोजन का सेवन सीमित करें।

– केविटी निर्माण को रोकने के लिए इन खाद्य पदार्थों को खाने के बाद अपने दाँत ब्रश करना न भूलें। हर भोजन के बाद ब्रश करने से सांसों के साथ-साथ अन्य मौखिक समस्याओं को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

– अपने मुंह को साफ पानी या माउथवॉश से रगड़ें।
– मुंह को हाइड्रेटेड रखने और मुंह का सूखापन रोकने के लिए अधिक पानी पिएं।

– अपने डेंटिस्ट के पास नियमित रूप से सामान्य सफाई के लिए जाएँ।











LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here