Diabetic Oedema Prevention Tips At Home – Diabetic oedema: घरेलू उपायाें से इस तरह दूर करें पैराें की सूजन

0
20


Diabetic oedema: पैरों और टखनों में सूजन आने को डायबिटिक एडिमा के तौर पर जाना जाता है। जो कि ऊतकों में तरल पदार्थ के भर जाने के कारण होती है। यह सूजन ज्यादातर पैरों और टखनों में दिखाई देती है। लेकिन यह शरीर में कहीं और भी हो सकता है

Diabetic oedema In Hindi: पैरों और टखनों में सूजन आने को डायबिटिक एडिमा के तौर पर जाना जाता है। जो कि ऊतकों में तरल पदार्थ के भर जाने के कारण होती है। यह सूजन ज्यादातर पैरों और टखनों में दिखाई देती है। लेकिन यह शरीर में कहीं और भी हो सकता है। नमकीन खाद्य पदार्थों का सेवन करने या लंबे समय तक एक ही स्थिति में रहने के बाद किसी भी सामान्य व्यक्ति को इसका अनुभव हो सकता है। यह हार्मोनल बदलाव के कारण भी हो सकता है। मधुमेह रोगी विशेष रूप से एडिमा से प्रभावित होते हैं। मधुमेह से पीड़ित अधिकांश लोग मोटापे, परिसंचरण की समस्याओं, हृदय रोगों, गुर्दे की समस्याओं, तंत्रिका क्षति के साथ-साथ दवाओं के दुष्प्रभाव से भी पीड़ित होते हैं। मधुमेह रोग में यह आखों को भी हानि पहुंचा सकता है। अगर आप भी डायबिटिक एडिमा की समस्या से परेशान है तो कुछ उपाय ( Diabetic oedema Prevention tips ) अपनाकर आप इससे बच सकते हैं। आइए जानते हैं कि इन उपायों के बारे में:-

कम्प्रेशन जुराब पहनें
कम्प्रेशन जुराब पहनने से डायबिटिक एडिमा की सूजन कम होती है। ये जुराब पैरों पर दबाव बना कर परिसंचरण में सुधार करते हैं। कम्प्रेशन मोजे किसी भी फार्मेसी पर मिल जाते हैं।

सूजन बढ़ने पर पैरों को उठाएं
सूजन बढ़ने पर अपने पैरों को उपर की ओर उठाएं। इससे पैरों में जमा तरल पदार्थ उपर की ओर लौट सकता है। सूजन से बचने के लिए अपने पैरों को एक स्टूल पर रख सकते हैं।

नियमित व्यायाम
नियमित व्यायाम परिसंचरण में सुधार करेगा और आपकी सूजन को कम करेगा। दिन के दौरान घूमने की कोशिश करें। यदि आप व्यायाम नहीं कर सकते हैं, तो टीवी के सामने बैठने के बजाय घर के चारों ओर घूमें। यह आपके वजन को नीचे लाने में भी आपकी मदद करेगा, जो परिसंचरण के लिए भी अच्छा है। आप तैराकी और साइकिल चलाने जैसे कुछ कम प्रभाव वाले कार्डियो भी आजमा सकते हैं।

मैग्नीशियम की खुराक
कभी-कभी डायबिटिक एडिमा तकलीफ होना, मैग्नीशियम की कमी के संकेत हो सकते हैं। सप्लीमेंट लेने से इस मामले में मदद मिल सकती है। लेकिन सही खुराक के लिए पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। ओवरडोज से आपको पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

एप्सम सॉल्ट फुट बाथ
एप्सम सॉल्ट फुट बाथ सूजन कम करने और दर्द को दूर करने में मददगार है। इसके लिए बस आप एक टब में गर्म पानी भरलें। उसमें कुछ नमक डालकर 15 मिनट के लिए अपने पैरों को भिगो दें। इससे तत्काल राहत मिलेगी।











LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here