Diet In Diabetes: Eat These 15 Foods To Control Diabetes – Diet In Diabetes: डायबिटीज कंट्रोल के लिए खाएं शिराताकी नूडल्स और लहसुन

0
34


Diet In Diabetes: अनियंत्रित मधुमेह यानि डायबिटीज आपको कई गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकता है। इसलिए जरूरी है कि समय रहते इसे नियंत्रित रखने के लिए कदम उठाए जाएं। आपके लिए ये जानना जरूरी है कि स्वस्थ जीवनशैली और पोषण युक्त आहार के साथ मधुमेह के खतरे को कम किया जा सकता है…

Diet In Diabetes In Hindi: अनियंत्रित मधुमेह यानि डायबिटीज आपको कई गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकता है। इसलिए जरूरी है कि समय रहते इसे नियंत्रित रखने के लिए कदम उठाए जाएं। आपके लिए ये जानना जरूरी है कि स्वस्थ जीवनशैली और पोषण युक्त आहार के साथ मधुमेह के खतरे को कम किया जा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर अनियंत्रित मधुमेह को नियंत्रित कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में

पत्तेदार हरी सब्जियां “Leafy green vegetables”
पत्तेदार हरी सब्जियां पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती हैं जो आपके दिल और आंखों के स्वास्थ्य की रक्षा करती हैं। इसके साथ ही ये मधुमेह नियंत्रण में अहम भूमिका निभाती हैं।

दालचीनी “Cinnamon”
दालचीनी टाइप 2 मधुमेह रोगियों में रक्त शर्करा नियंत्रण, इंसुलिन संवेदनशीलता, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर में सुधार कर सकती है।

अंडे “Eggs”
अंडे हृदय रोग के लिए जोखिम कारकों में सुधार करते हैं, अच्छे रक्त शर्करा नियंत्रण को बढ़ावा देते हैं, आंखों के स्वास्थ्य की रक्षा करते हैं और पेट भरा हुआ महसूस कराते हैं।

चिया के बीज “Chia seeds”
चिया के बीज में उच्च मात्रा में फाइबर होते हैं, इसमें पचने योग्य कार्ब्स में कम होते हैं, इस वजह से यह रक्तचाप और सूजन को कम कर सकती है।

हल्दी “Turmeric”
हल्दी में कर्क्यूमिन होता है, जो हृदय और गुर्दे की बीमारी से रक्षा करते हुए रक्त शर्करा के स्तर और सूजन को कम कर सकता है।

ग्रीक योगर्ट “Greek yogurt”
ग्रीक दही स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ावा देता है, हृदय रोग के जोखिम कारकों को कम करता है और वजन प्रबंधन में मदद कर सकता है।

नट्स “Nuts”
नट्स डायबिटिक डाइट के तौर पर काफी फायदेमंद होते हैं। वे पचने योग्य कार्ब्स में कम हैं और रक्त शर्करा, इंसुलिन और एलडीएल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं।

ब्रोकली “Broccoli”
ब्रोकली एक कम कैलोरी, कम कार्ब वाला भोजन है जिसमें उच्च पोषक तत्व होते हैं। यह स्वस्थ पौधों के यौगिकों से भरा हुआ है जो विभिन्न बीमारियों से बचा सकता है।

जैतून का तेल “Extra-virgin olive”
एक्स्ट्रा-वर्जिन जैतून के तेल में स्वस्थ ओलिक एसिड होता है। यह रक्तचाप और हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

फ्लैक्ससीड्स “Flaxseeds”
फ्लैक्ससीड्स सूजन, हृदय रोग, रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के साथ इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार लाता है।

एप्पल साइडर सिरका “Apple cider vinegar”
एप्पल साइडर सिरका इंसुलिन संवेदनशीलता और निम्न ब्लड शुगर के स्तर में सुधार कर सकता है। यह आपको लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होने देता।

स्ट्रॉबेरी “Strawberries”
स्ट्रॉबेरी कम चीनी वाले फल होते हैं जिनमें मजबूत एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

लहसुन ( Garlic )
लहसुन मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा, सूजन, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करने में मदद करता है।

स्क्वैश ( Summer and winter squash )
समर और विंटर स्क्वैश में लाभकारी एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और ब्लड शुगर और इंसुलिन के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

शिराताकी नूडल्स ( Shirataki noodles )
शिराताकी नूडल्स में ग्लूकोमानन आपकाे पेट भरा हुआ महसूस कराता है। और रक्त शर्करा नियंत्रण और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार कर सकता है।































LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here