Does Glutathione Really Good For Your Skin And Health – Glutathione Benefits: ग्लूटाथियोन से बेहतर हाेती है सेहत या नहीं, जाने यहां

0
31


Glutathione Benefits: आजकल लोग अपने स्वास्थ्य और त्वचा को बेहतर बनाने के लिए एक बहुत प्रभावी उत्पाद का उपयोग कर रहे हैं, जिसे ग्लूटाथियोन कहा जाता है। यह क्रीम, साबुन, जलसेक और कैप्सूल के रूप में भी आता है। माना जाता है कि यह वास्तव में त्वचा और ऊर्जा के स्तर को बेहतर…

Glutathione Benefits in Hindi: आजकल लोग अपने स्वास्थ्य और त्वचा को बेहतर बनाने के लिए एक बहुत प्रभावी उत्पाद का उपयोग कर रहे हैं, जिसे ग्लूटाथियोन कहा जाता है। यह क्रीम, साबुन, जलसेक और कैप्सूल के रूप में भी आता है। माना जाता है कि यह वास्तव में त्वचा और ऊर्जा के स्तर को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसलिए यह जानना जरूरी है कि क्या वास्तव में ग्लूटाथियोन मददगार है या वैसे ही लोग इसका उपयोग कर रहे हैं। आइए जानते हैं ग्लूटाथियोन ( Glutathione (GSH) ) से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में :-

ग्लूटाथियोन (जीएसएच) को मास्टर एंटीऑक्सिडेंट या सभी एंटीऑक्सिडेंट्स की माँ के रूप में जाना जाता है। यह मूल रूप से तीन अमीनो एसिड अर्थात् ग्लूटामिक एसिड, ग्लाइसिन और सिस्टीन से बना है। जीएसएच हमारे शरीर में मुख्य एंटीऑक्सिडेंट है और लगभग हर कोशिका में पाया जा सकता है, लेकिन इसकी सबसे अधिक मात्रा लिवर में पाई जाती है। लिवर से यह आंत में पहुंचता है, जहां से इसे संचार प्रणाली द्वारा अवशोषित किया जाता है और पूरे शरीर में वितरित किया जाता है।

सामान्य परिस्थितियों में जीएसएच हमारे लिए एक आवश्यक पोषक तत्व नहीं है, क्योंकि इसके घटक अमीनो एसिड से इसे शरीर में संश्लेषित किया जा सकता है। लेकिन वायरस, बैक्टीरिया, विषाक्तता, विकिरण, कुछ दवाएं और यहां तक कि उम्र बढ़ने की सामान्य प्रक्रिया, स्वस्थ कोशिकाओं में तनाव और नुकसान पहुंचा सकती है और जीएसएच को कम कर सकती है। एक अध्ययन में पाया गया कि जीएसएच एंटीऑक्सिडेंट प्रणाली यकृत रोगों में असंतुलित होती है, जिससे ऑक्सीडेटिव तनाव में वृद्धि होती है।

आइए इस सुपर शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के फायदों को जाने:

– ग्लूटाथियोन दैनिक आधार पर शरीर में उत्पन्न होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव के प्रभाव को दूर करने में मदद करता है, जो बदले में आपको स्वस्थ और तनाव-मुक्त रखता है।

– ग्लूटाथियोन रक्त में प्रोटीन के स्तर, विभिन्न एंजाइमों और बिलीरुबिन के स्तर में सुधार करने में मदद करता है, विशेष रूप से अल्कोहलिक और नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग से पीड़ित लोगों के लिए। यह स्पष्ट रूप से इंगित करता है कि यह लिवर को शुद्ध करने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए एक शानदार एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है।

– यह वजन प्रबंधन और इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

– ग्लूटाथियोन मास्टर एंटीऑक्सिडेंट होने के कारण मुक्त कण को खत्म करके कोशिका माइटोकॉन्ड्रिया को बचाने का काम करता है, जिसका मतलब है कि यह शरीर के प्रत्येक और हर कोशिका से तनाव को कम करता है जो प्रतिरक्षा का निर्माण करने में मदद करता है।

– यह तंत्रिका कार्यप्रणाली में सुधार लाने पर भी काम करता है, जो यह बताता है कि यह मस्तिष्क या तंत्रिका तंत्र से संबंधित बीमारी से पीड़ित लोगों की भी मदद करता है।

शरीर में स्वाभाविक रूप से जीएसएच उत्पादन में सुधार करने वाले खाद्य पदार्थ

एवोकाडो, ब्रोकोली, गोभी, फूलगोभी, मूली, शतावरी, लहसुन और प्याज, करक्यूमिन और जीरा जीएसएच स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं। दूध थीस्ल एंटीऑक्सिडेंट फ्लेवोनोइड कॉम्प्लेक्स सिलीमारिन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। सिल्मारिन जीएसएच के लिपिड पेरोक्सीडेशन को रोकता है और इसे बढ़ाता और बनाए रखता है।

जीएसएच उत्पादन के उत्प्रेरक के रूप में कार्य करने वाले अन्य विटामिन और खनिज बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन डी, ए, ई और सी और कुछ खनिज जैसे जस्ता, सेलेनियम आदि हैं।

अंत में हम यह कह सकते हैं कि ग्लूटाथियोन वास्तव में स्वास्थ्य के हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है। लेकिन बिना किसी मार्गदर्शन के इसके सप्लीमेंट लेने की काेशिश न करें। क्योंकि हमारा शरीर भी प्राकृतिक रूप से इसका उत्पादन करने में सक्षम है।










LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here