Donald Trump claims No 1 position on facebook ahead of PM Modi but numbers do not add up

0
26


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप अपने भारत दौरे को लेकर उत्साहित हैं और इसको लेकर ट्वीट कर उन्होंने अपनी खुशी का इजहार भी किया है। उन्होंने ट्वीट कर फेसबुक पर खुद को पहले स्थान पर और नरेंद्र मोदी को दूसरे स्थान पर बताया है, लेकिन जो सच्चाई है वो उनके दावे से अलग है।

अपने दौरे से एक सप्ताह पहले किए ट्वीट में उन्होंने लिखा कि मेरे विचार से यह सम्मान की बात है। मार्क जुकरबर्ग ने हाल ही में कहा था, फेसबुक में डोनल्ड ट्रंप नंबर वन पर है और दूसरे नंबर पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं। मैं सचमुच भारत जा रहा हूं, दो हफ्तों के भीतर। मुझे उस पल का इंतजार है। लेकिन ट्रंप के दावे को लेकर आंकड़ों की बात करें तो फेसबुक पर ट्रंप के फॉलोअर्स की संख्या पीएम मोदी से कम है। 

मई 2009 में बनाए गए पीएम मोदी के फेसबुक पेज पर 44,380,858 फॉलोअर्स हैं और 44,624,128 लोगों ने पेज को लाइक किया। वहीं अप्रैल 2009 में बनाए गए ट्रम्प के पेज पर 27,543,545 फॉलोअर्स और 25,969,909 लाइक्स हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड जे ट्रम्प के नाम पर एक और पेज  है जिसमें 5,388,767 फॉलोवर्स और 3,100,731 लाइक्स हैं। यह पेज हाल का ही बना हुआ है। हां, लेकिन ट्विटर की बात करे तो ट्रंप वहां पीएम मोदी से आगे हैं। ट्विटर पर डोनाल्ड ट्रंप के पास 72.5 मिलियन फॉलोअर्स हैं। वहीं पीएम मोदी पिछले साल सितंबर में ही 50 मिलियन का आंकड़ा पार किए हैं। फिलहाल ट्विटर पर पीएम मोदी को 53 मिलियन लोग फॉलो करते हैं।

यह पहली बार नहीं है, जब अमेरिकी राष्ट्रपति ने फेसबुक में नंबर एक होने का दावा किया है। एक माह पहले, ट्रंप ने दावा किया था कि सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने सोशल नेटवर्क साइट पर नंबर वन बनने के लिए उन्हें शुभकानाएं देने की पेशकश की थी। जैसे ही यह पोस्ट वायरल हुआ, सोशल मीडिया से भी कई तरह की प्रतिक्रियाएं सामने आने लगीं। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलेनिया ट्रंप 24 और 25 फरवरी को भारत की दो दिवसीय दौरे पर आएंगे। वह इस दौरान अहमदाबाद और दिल्ली का दौरा करेंगे।

यह भी पढ़ें- डोनाल्ड ट्रंप और PM मोदी के रोड शो के दौरान तैनात रहेंगे 10 हजार जवान


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here