Eat curd if you are troubled by stomach pain new study revealed

0
6


लगभग हर घर में दही का इस्तेमाल होता है। दही कई पौष्टिक तत्वों से भरपूर है और इसके सेवन से शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचती है। दही खाना न केवल स्वाद के लिए अच्छा होता है बल्कि पाचन में भी मदद करती है और त्वचा को स्वस्थ रखता है। एक नए अध्ययन में पाया गया है कि दही पेट दर्द से लड़ने में भी मदद कर सकती है।

प्रोबायोटिक्स एंड एंटीमाइक्रोबियल प्रोटीन जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में तर्क दिया गया है कि शुद्ध भारतीय गाय की नस्ल के दूध से बने दही में उपयोगी बैक्टीरिया की प्रजातियां होती हैं जो कि अफ्लाटॉक्सिन बी1 से लड़ सकती हैं जो कि विषाक्त है और पेट में दर्द पैदा कर सकता है।
अफ्लाटॉक्सिन, एस्परगिलस नाम के एक सांचे से स्रावित होता है जो कि गेहूं और नट्स जैसे खाद्य पदार्थों को संक्रमित करने के लिए जाना जाता है। इन सांचे से प्रभावित खाद्य पदार्थों का सेवन स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है, जिससे हल्के पेट दर्द से लेकर कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। अफ्लाटॉक्सिन बी1 वास्तव में फूड पॉइजनिंग के सामान्य कारणों में से एक है।

अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने अच्छे जीवाणु लैक्टोबैसिलस की उपस्थिति के लिए कर्नाटक के तीन जिलों के दही के 34 नमूनों का परीक्षण किया। दही को गाय के बौने किस्म मलनाड गिद्दा के दूध से बनाया गया था। दही के नमूने में कुल मिलाकर लैक्टोबैसिलस के 34 स्ट्रेन्स पाए गए।
मलनाड गिद्दा के दही से अलग लैक्टोबैसिलस में अन्य स्वस्थ प्रोबायोटिक गुण पाए गए थे, जिसमें अन्य बैक्टीरिया के साथ प्रतिस्पर्धा करना और उनके विकास को रोकना, बैक्टीरियोसिन का स्राव जो अन्य जीवाणुओं को मारता है और पित्त के रस में जीवित रहता है।

यह अध्ययन यूनिवर्सिटी ऑफ दावणगेरे, आईआईटी-मुंबई और सीएसआईआर-सेंट्रल फूड टेक्नोलॉजिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट मैसूर के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया था।
www.myupchar.com  से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला का कहना है कि दही में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन होते हैं। पाचन को ठीक रखने के अलावा दही के बहुत सारे फायदे हैं। पेट की गर्मी दूर करने, मोटापा कम करने, हृदय के स्वास्थ्य के लिए, इम्युनिटी को मजबूत करने, मुंह के छाले दूर करने, ऑस्टियोपोरोसिस से बचाने में मदद करती है।

www.myupchar.com से जुड़ीं डॉ. मेधावी अग्रवाल का कहना है कि पेट दर्द की समस्या से बहुत से लोग इस बात से परेशान रहते हैं कि पेट दर्द में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। बेहतर होगा कि अगर पेट दर्द की शिकायत है तो ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ का सेवन करें। केला, सादा चावल, उबला आलू, हर्बल चाय, नारियल पानी, ओट्समील ले सकते हैं। पेट दर्द होने पर रिफाइंड शुगर, तले हुए खाद्य पदार्थ, मसालेदार खाना, कच्चे फल और सब्जियां, प्रोसेस्ड फूड नहीं खाना चाहिए।

अधिक जानकारी के लिए देखें : https://www.myupchar.com/disease/stomach-pain

myUpchar.com द्वारा लिखे गए हैं


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here