Eat Fermented Soy Diet For Better Health – Study – Fermented Soy Benefits: दिल की सेहत बनाएं रखती है फर्मेन्टेड सोया डाइट

0
34


Fermented Soy Benefits: नए खाद्य पदार्थों के बारे में बात करते हैं, तो फर्मेन्टेड सोया उत्पाद निश्चित रूप से सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। यह बात एक शोध में साबित हुई है। फर्मेन्टेड सोया उत्पाद जैसे टोफू, नट्टो और मिसो फिटनेस डाइट के तौर पर

Fermented Soy Benefits in Hindi: स्वस्थ खाद्य पदार्थों के बारे में जागरूकता बढ़ने के साथ, हमारी डाइट में दिन-प्रतिदिन बदलाव होते जा रहे हैं। विभिन्न विदेशी सुपरफूड्स से लेकर स्वस्थ पेय पदार्थों तक, लोगों ने अपने नियमित आहार चार्ट में पौष्टिक तत्वों को शामिल करना शुरू कर दिया है। अगर हम नए खाद्य पदार्थों के बारे में बात करते हैं, तो फर्मेन्टेड सोया उत्पाद निश्चित रूप से सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। यह बात एक शोध में साबित हुई है। फर्मेन्टेड सोया उत्पाद जैसे टोफू, नट्टो और मिसो फिटनेस डाइट के तौर पर दुनियाभर में जाने जाते हैं। ये सोया उत्पाद विटामिन K1, फोलेट, फास्फोरस, कॉपर मैंगनीज जैसे विटामिन और खनिजों से समृद्ध हैं। शोधकर्ताओं का कहना है, किण्वित सोया उत्पाद जैसे कि मिसो (एस्पेरेगिलस ओरेजा के साथ किण्वित सोयाबीन), टोफू (सोयाबीन दही), और नाटो (बेसिलस सबटिलिस के साथ किण्वित सोयाबीन) का अधिक सेवन, प्रारंभिक मृत्यु के कम जोखिम से जुड़ा है।

जर्नल बीएमजे में प्रकाशित शोध के निष्कर्षों के लिए, शोधकर्ताओं ने कई प्रकार के सोया उत्पादों और कैंसर, हृदय रोग, श्वसन रोग और चोट जैसे कारकों से होने वाली मौत के बीच संबंध की जांच की। उन्होंने 45-74 वर्ष की आयु के 42,750 पुरुषों और 50,165 महिलाओं पर अपने निष्कर्षों को आधारित किया जो जापान के 11 सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों पर एक अध्ययन में भाग ले रहे थे।

सोया उत्पादों पर अध्ययन
अध्ययन के अनुसार, प्रतिभागियों ने अपनी आहार की आदतों, जीवन शैली और स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में विस्तृत प्रश्नावली भरी। अध्ययन में पाया गया कि किण्वित सोया (नट्टो और मिसो) का अधिक सेवन करने वाले लोगों में सभी तरह के रोगों से होने वाली मौत की संभावना 10 प्रतिशत तक कम थी।

जिन पुरुषों और महिलाओं ने नेटो खाया, उनमें भी हृदय की मृत्यु का जोखिम उन लोगों की तुलना में कम था, जिन्होंने नाटो नहीं खाया था, लेकिन सोया सेवन और कैंसर से संबंधित मृत्यु दर के बीच कोई संबंध नहीं था।

शोधकर्ताओं के अनुसार, किण्वित सोया उत्पाद उनके किण्वित समकक्षों की तुलना में फाइबर, पोटेशियम और बायोएक्टिव घटकों में समृद्ध होते हैं।

शोधकर्ताओं का मानना है कि सभी सोया उत्पादों की तुलना में किण्वित सोया उत्पादों (नाटो और मिसो) का अधिक सेवन मृत्यु दर के कम जोखिम से जुड़ा था।










LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here