Eat Protein Rich Diet To Gain Muscles And Lose Weight – Protein Diet: प्रोटीन रिच डाइट से मजबूत करें मांसपेशियां, घटाएं वजन

0
32


Protein Rich Diet: आप अगर अपनी मांसपेशियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो अकेले वजन उठाने से काम नहीं बनेगा। मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए आपको अपनी डाइट में उचित पोषण का भी ध्यान रखना होगा…

Protein Rich Diet in Hindi: आप अगर अपनी मांसपेशियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो अकेले वजन उठाने से काम नहीं बनेगा। मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए आपको अपनी डाइट में उचित पोषण का भी ध्यान रखना होगा। डाइट में प्रोटीन का सेवन आपको मसल्स गेन करने में मदद करता है। एक सामान्य व्यक्ति को अपने वजन के अनुसार रोज 0.8 ग्राम प्रति किलोग्राम के हिसाब से प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। जिम जाने वाले या अधिक शारीरिक मेहनत करने वाले लोगों को दैनिक तौर पर 1 से 1.3 ग्राम प्रोटिन प्रतिकिलो ग्राम की जरूरत होती है। प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण में मदद करने के अलावा आपका वजन घटाने में भी मदद कर सकते हैं। ये आपको लम्बे समय तक भूख नहीं लगने देेते जिससे आप अतिरिक्त कलौरी खाने से बच जाते हैं। आइए जानते मसल्स गेन और वजन कम करने में कौन से प्रोटिन आहार ( Protein Rich Diet For Muscle Gain ) आपकी मदद कर सकते हैं:-

अंडा
अंडा प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। मसल्स गेन और वजन कम करने में अंडा बेहद मददगार होता है। अंडे में अधिकांश प्रोटीन उसकी की सफेदी से आता है। प्रोटीन के अलावा, अंडा विटामिन डी, विटामिन बी 6 और विटामिन बी 12 भी प्रदान करता है। जस्ता, लोहा, सेलेनियम और तांबा अन्य पोषक तत्व भी अंडे में पाया जाता है।

नट और बीज
नट और बीज की लगभग सभी मौजूद किस्में प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं। नट्स और बीज आपके लिए बेहतर स्नैकिंग विकल्प हैं। हल्की भूख के दौरान नट्स और बीज का सेवन आपकी मांसपेशियों के लिए अच्छा प्रोटिन उपलब्ध कराता है।

सोया बीन्स
सोया बीन्स जैसे सोया खाद्य पदार्थ प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं। वे मैग्नीशियम, विटामिन के और फास्फोरस में भी समृद्ध हैं। सोया खाद्य पदार्थ मांसपेशियों की वृद्धि और मरम्मत में मदद कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, वे लोहे से भी समृद्ध हैं।

क्विनोआ
क्विनोआ शाकाहारी प्रोटीन का उत्कृष्ट स्रोत है। एक कप क्विनोआ में 8 ग्राम प्रोटीन होता है। क्विनोआ भी एक भोजन है जिसमें एक पूर्ण एमिनो एसिड प्रोफाइल है। मांसपेशियों के निर्माण के लिए अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाने के लिए आप सब्जियों में क्विनोआ को शामिल कर सकते हैं।

प्रोटीन का सेवन कैसे बढ़ाएं?
मांसपेशियों को बेहतर बनाने के लिए प्रोटिन का सेवन जरूरी है। अपनी डाइट में प्रोटिन की मात्रा बढ़ाने का सबसे बेहतर तरीका ये कि आप अपने हर भोजन में प्रोटीन शामिल करें। स्वस्थ कार्ब्स, फाइबर और वसा के साथ प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाने से आपको एक संतुलित आहार मिलता है जो आपके शरीर के समुचित कार्य के लिए महत्वपूर्ण है।












LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here