Elderly And Children At Higher Risk Of Corona Virus – रिपार्ट में खुलासा: बुजुर्ग और बच्चों को कोरोना वायरस का ज्यादा खतरा

0
24


बीजिंग। चीन में स्वास्थ्य अधिकारियों ने कोविड-19 के 70 हजार से अधिक मामलों का पहला विवरण प्रकाशित किया है। इसका प्रकोप शुरू होने के बाद से अब तक के सबसे बड़े अध्ययन में ये बात सामने आई है।

एक रिपोर्ट के अनुसार बीमार और बुजुर्गों को इस बीमारी से ज्यादा खतरा बताया जा रहा है। चाइनीज सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीसीडीसी) के डेटा के अनुसार 80 प्रतिशत से अधिक मामले में ऐसे लोग सबसे अधिक जोखिम वाले रहे हैं।

कोरोना वायरस की वजह से चीन में मौत का तांडव जारी, अब तक 1800 से अधिक की मौत

अनुसंधान भी चिकित्सा कर्मचारियों के लिए जोखिम की ओर इशारा करता है। गौरतलब है कि वुहान में अस्पताल के निदेशक के रूप में कार्यरत एक डॉक्टर की संक्रमण के दौरान मौत हो गई। 51 वर्षीय लियू झिमिंग,वुहान में वुचांग अस्पताल के निदेशक थे। वह अब तक मरने वाले सबसे वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों में से एक हैं।

हुबेई, प्रांत वुहान में है, देश में सबसे बुरी तरह प्रभावित प्रांत है। सीसीडीसी की रिपोर्ट से पता चला है कि देश के बाकी हिस्सों में केवल 0.4% की तुलना में प्रांत की मृत्यु दर 2.9% पर है। मंगलवार को जारी चीन के नवीनतम आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार कुल मृत्यु दर 1,868 और 72,436 संक्रमण दर्ज किया गया है।

कोरोना वायरस के कारण चीन में लगातार मौतें हो रही हैं। हालांकि परिणाम बड़े पैमाने पर वायरस के पिछले विवरणों और संक्रमण के पैटर्न की पुष्टि करते हैं,अध्ययन में पूरे चीन में 44,672 पुष्ट मामलों का एक विस्तृत व्योरा शामिला है।

निम्नलिखित निष्कर्ष शामिल हैं

80.9 प्रतिशत संक्रमण को हल्के, 13.8% को गंभीर और केवल 4.7 प्रतिशत को गंभीर के रूप में वर्गीकृत किया गया है। सबसे अधिक मृत्यु दर 80 और उससे अधिक आयु वाले लोगों की होती है। यह दर 14.1 प्रतिशत है। 9 वर्ष तक के बच्चों के लिए, कोई घातक परिणाम नहीं हुए हैं। 39 वर्ष की आयु तक, मृत्यु दर 0.2 प्रतिशत तक कम रहती है। अगले आयु समूहों के लिए, मृत्यु दर धीरे-धीरे बढ़ती है। 40 के दशक में लोगों के लिए यह 0.4% है। जबकि 50 के दशक में यह 1.3% है, उनके 60 के दशक में यह 3.6% है। वहीं 70 के दशक में यह 8% है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here