FHR4 Protein Leads Age-related Macular Degeneration – FHR 4: बढ़ती उम्र में आंखाें की राेशनी छीन सकता है ये प्रोटीन

0
29


FHR4 Protein: खास बात ये है कि एफएचआर 4 प्रोटीन को टीम द्वारा पूरक प्रणाली नामक प्रतिरक्षा प्रणाली के भाग को सक्रिय करने के लिए दिखाया गया था। लेकिन इसकी अति सक्रियता एएमडी का एक प्रमुख कारण है…

FHR4 Protein In Hindi: वैज्ञानिकों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने एक ऐसे प्रोटीन की पहचान की है बढ़ती उम्र में होने वाले अंधेपन यानि एज रिलेटेड मैक्युलर जनरेशन ये जुड़ा है। जर्नल नेचर कम्युनिकेशन में प्रकाशित इस अध्ययन के अनुसार वैज्ञानिकाें ने बढ़ती उम्र में अंधता ( age-related macular degeneration (AMD) ) से ग्रसित राेगियाें के रक्त में एफएचआर 4 नामक प्रोटीन का उच्च स्तर पाया। जबकि समान उम्र के सामान्य व्यक्तियों जिन्हें अंधेपन की समस्या नहीं थी के रक्त में यह प्रोटीन नहीं पाया गया।

मैनचेस्टर विश्वविद्यालय,ब्रिटेन के शोधकर्ता पॉल बिशप ने कहा कि हमारा ये शोध एएमडी कैसे होता है, को बेहतर समझने के अलावा रक्त में एफएचआर 4 के स्तर को मापकर बीमारी के जोखिम की भविष्यवाणी करने का एक तरीका प्रदान करता है।

उन्होंने कहा कि यह आंखों में प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य को बहाल करने के लिए रक्त में एफएचआर 4 के स्तर को कम करके उपचार का एक नया मार्ग भी प्रदान करता है।

निष्कर्षों की पुष्टि 484 रोगी और पूरे यूरोप में दो स्वतंत्र संग्रहों से प्राप्त 522 नियंत्रण नमूनों में की गई।

शोध के लिए दान की गई आंखों के परीक्षण में भी यह देखा गया कि एफएचआर 4 प्रोटीन आंख के एएमडी प्रभावित हिस्सों में मौजूद था।

खास बात ये है कि एफएचआर 4 प्रोटीन को टीम द्वारा पूरक प्रणाली नामक प्रतिरक्षा प्रणाली के भाग को सक्रिय करने के लिए दिखाया गया था। लेकिन इसकी अति सक्रियता एएमडी का एक प्रमुख कारण है। FHR4 प्रोटीनों के एक समूह में से एक है जो पूरक प्रणाली को नियंत्रित करता है और इन प्रोटीनों की जीन एन्कोडिंग सबसे बड़े मानव गुणसूत्र 1 पर कसी हुई रहती है।

जब टीम ने मानव जीनोम में आनुवंशिक वेरिएंट के एक सेट की जांच की, तो उन्होंने पाया कि गुणसूत्र 1 पर इस क्षेत्र में आनुवंशिक भिन्नताओं ने रक्त में FHR4 के स्तर को निर्धारित किया। और यही समान आनुवंशिक वेरिएंट एएमडी से जुड़े थे।

बिशप ने कहा, “संयुक्त प्रोटीन और आनुवंशिक निष्कर्ष इस बात का सबूत पेश करते हैं कि एफएचआर 4 प्रतिरक्षा प्रणाली के उस हिस्से का महत्वपूर्ण नियंत्रक है जो आंखों को प्रभावित करता है।”

उन्होंने कहा कि हमने ये साबित कर दिया है कि आनुवंशिक रूप से निर्धारित रक्त में FHR4 का उच्च स्तर, आंख में FHR4 के स्तर को बढ़ाता है। जो अनियंत्रित प्रतिरक्षा प्रणाली प्रतिक्रिया के जोखिम को बढ़ा कर एएमडी रोग पैदा करता है।









LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here