Film ‘Anand’, Not Rajesh Khanna But Kishore Kumar Was His Hero – फिल्म ‘आनंद’ में किशोर कुमार होते हीरो, गार्ड की गलती से राजेश खन्ना ने छीन लिया उनका रोल

0
65


नई दिल्ली। 70 से 80 दशक में आई फिल्म आनंद ने जहां हिंदी सिनेमा जगत में धमाल मचाया था वही इस फिल्म ने दर्शकों के दिलों पर गहरी छाप छोड़ दी थी। इस फिल्म की कहानी से लेकर इससे जुड़े किरदार तक ने अहम भूमिका ने इस फिल्म को दमदार बना दिया।
यह फिल्म उस दौर की है जिस समय राजेश खन्ना उस समय के सबसे बड़े सुपरस्टार हुआ करते थे। बॉलीवुड में उनका स्टारडम बोला करता था। लेकिन उनके साथ बराबरी से खड़े थे अमिताभ बच्चन जिन्होनें इस पिल्म में राजेशखन्ना से ज्यादा नाम कमाया। और फिल्म आनंद बिग बी की पहली क्लीन हिट फिल्म साबित हुई।

फिल्म आनंद में कई बदलते एक्टर के चेहरो से भी चर्चित हुई। बताया जाता है कि इस फिल्म में राजेश खन्ना को फिल्म में साइन करने से पहले मेकर्स के दिमाग में किशोर कुमार का नाम आया था। लेकिन किस्मत का संजोग ऐसा बना कि उन्ही दिनों किशोर कुमार का एक बंगाली प्रोड्यूसर के साथ पैसे की लेन-देन को लेकर ऐसा झगड़ा हो गया था। कि गुस्से में घर लौटे किशोर ने अपने सिक्योरिटी गार्ड से यह तक कि यदि कोई बंगाली प्रोड्यूसर उनसे मिलने आता है तो उसे धक्के मारकर भगा देना।

लेकिन उसी वक्त ऋषिकेश मुखर्जी फिल्म आनंद के लिए बात करने वहां पहुंच गए। लेकिन गार्ड ने उन्हें वही बंगाली प्रोड्यूसर समझ कर वहां से खदेड़ दिया। जिससे ऋषिकेश स बात से इतने नाराज हुए फिर उन्होंने किशोर कुमार को फिल्म में साइन करने का इरादा भी छोड़ दिया।

जब ये खबर किशोर दा को पता चली तो उन्हें बहुत दुख हुआ और उन्होंने उस गार्ड को भी नौकरी से निकाल दिया।इसके बाद ऋषिकेष ने आनंद के लिए राजेश खन्ना को साइन किया और आगे चलकर यह फिल्म ब्लॉकबस्टर हिट फिल्म साबित हुई।

राजेश खन्ना ने साल 1969 से लेकर 1971 तक लगातार 17 ब्लॉकबस्टर हिट फिल्में देने का रिकॉर्ड बनाया था। फिल्म आनंद भी इसी का हिस्सा थी। राजेश खन्ना को सही मायने में सुपरस्टार गलत नहीं होगा क्योंकि वो उस दौर के मेगास्टार थे।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here