first death due to Coronavirus in South Korea

0
6


सियोल। जानलेवा कोरोना वायरस ( Coronavirus ) की वजह से दुनियाभर में हाहाकार मचा हुआ है, वहीं चीन ( China ) में वायरस का तांड़व बरकार है। चीन में अब तक मरने वालों की संख्या बढ़कर 2100 पार कर गई है, वहीं संक्रमितों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। अब तक 72 हजार से भी अधिक लोग चीन में इस वायरस से संक्रमित हैं।

इस बीच चीन से बाहर भी इस वायरस के संक्रमण से लगातार मौत की खबरें आ रही है। इसी कड़ी में दक्षिण कोरिया ( South Korea ) में वायरस की वजह से मौत का पहला मामला सामने आया है। साथ ही गुरुवार को देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के 31 नए मामले भी सामने आए। इस संबंध में दक्षिण कोरिया ने इसकी भी पुष्टि की है।

जापानी क्रूज डायमंड प्रिंसेस पर Coronavirus से संक्रमित 99 नए मामले, संख्या बढ़कर 454 तक पहुंची

समाचार एजेंसी रॉयटर ने दक्षिण कोरियाई सेंटर्स फॉर ड‍िजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ( KCDC ) के हवाले से जानकारी दी है कि इन नए मामलों के साथ ही दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्‍या 82 हो गई है। अधिकांश नए मामले देगू ( Daegu ) शहर से सामने आए हैं।

61 वर्षीय महिला की मौत

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, कोरोना वायरस की चपेट में आने से 61 वर्षीय महिला की मौत हो गई। बीते 10 फरवरी को महिला को बुखार था, लेकिन उसने जांच कराने से इनकार कर दिया।

महि‍ला ने कहा था कि उसने हाल में विदेश यात्रा नहीं की है। बताया जाता है कि महिला को कोरोना वायरस होने की पुष्टि होने से पहले उसने कम से कम चार बार चर्च की प्रार्थना सभा में हिस्सा लिया था।

मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि उस चर्च के अन्य 37 लोगों को इस वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इसके बाद से चर्च के सभी लोगों को अलग-अलग रहने को कहा गया है। उस चर्च में कुल 1001 सदस्य हैं। इसमें से 90 फीसदी लोगों में इस वायरस के लक्षण देखे गए हैं।

रिपोर्ट में बताया गया है कि दक्षिण कोरिया के शहर देगू में कोरोना वायरस के 39 मामले सामने आ चुके हैं जिनका संबंध एक ऐतिहासिक चर्च शिन्चेओनजी चर्च ऑफ जीसस से बताया जा रहा है।

चीन से बाहर कई देशों में लोगों की मौत

आपको बता दें कि इस वायरस की चपेट में आने से अकेले चीन में 2118 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 72 हजार से अधिक लोग संक्रमित हैं। चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ ये वायरस अब तक दुनिया के करीब 30 देशों में फैल चुका है।

जानलेवा महामारी Coronavirus से लड़ेंगे ड्रोन और रोबोट, 6 अस्पतालों में तैनात

इस वायरस की चपेट में आने से ची के बाहर कई देशों में भी लोगों की मौत हुई है। इसमें जापान ( Japan ), फिलीपींस ( Philippines ), हांगकांग ( HongKong ), फ्रांस ( France ) और ईरान ( Iran ) शामिल है। ईरान में बीते बुधवार को दो लोगों की मौत हुई थी, जबकि उससे पहले अन्य चारों देशों में एक-एक मरीज की मौत हुई है।

ईरानी स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बताया गया था कि राजधानी के दक्षिण में स्थित कोम शहर में दो बुजुर्गों में कोरोना वायरस पाया गया था। साथ ही तीन नए मामले सामने आए हैं और तीनों में पॉजिटिव रिपोर्ट पाई गई हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here