Follow this home remedies if you have a headache it will be beneficial immediately

0
25


सिरदर्द आम बीमारी है। अधिकांश मामलों में थकान और चिंता के कारण सिर दर्द होता है। सिर दर्द होने पर किसी काम में मन नहीं लगता है और जिंदगी थम-सी जाती है। ऐसे में यदि कोई घरेलू उपाय मिल जाए जो तुरंत फायदा पहुंचाने वाला हो तो बात ही क्या? www.myupchar.com  से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, सिर दर्द के कई बेहद आसान और घरेलू इलाज उपलब्ध हैं। 
सबसे आसान है नींबू और गुनगुने पानी का उपयोग। कई बार पेट में गैस बढ़ने के कारण सिर दर्द होता है। ऐसे में एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलकर सेवन किया जाए तो तुरंत फायदा होता है। इसमें थोड़ा शहद मिलाया जा सकता है। इसका सेवन रोज सुबह खाली पेट किया जाए तो स्थायी फायदा होता है। पेट शांत रहेगा और सिर दर्द भी नहीं होगा। 

सिर दर्द के सबसे आसान उपायों में शामिल है तेल मालिश। सामान्य खोपरे के तेल से लेकर सरसो के तेल से भी मालिश की जा सकती है। मालिश या मसाज करने से सिर की मांसपेशियों को आसाम मिलता है। सिर के चारों तरफ और गर्दन तक मालिश करें। बादाम या जैतून के तेल की मालिश की जा सकती है। सिर दर्द के कारणों में सबसे बड़ा कारण है नींद की कमी। नींद पूरी नहीं होने से सिरदर्द होना बहुत सामान्य है। इसलिए पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करें। सोते समय तकिये की स्थिति भी सिरदर्द का कारण बनती है। तकिया नर्म हो और सोते समय सीधा रखा हो। 

चंदन का पेस्ट सिरदर्द का बहुत पुराना इलाज है। चंदन की लड़की को घिसकर पेस्ट बना लें और माथे पर लगाएं। तत्काल आराम मिलेगा। अदरक सर्दियों में कई बीमारियों का इलाज करता है और सिर दर्द भी इनमें शामिल है। अदरक का उपयोग दो तरह से किया जा सकता है। इसके सेवन करके और दूसरे पेस्ट बनाकर सिर पर लगाकर। इन्हीं दो तरीकों से पुदीने का उपयोग भी किया जाता है। पुदीने की पत्तियों को पीसकर उनका रस माथे पर लगाएं या पुदीने की चाय बनाकर पिएं। तुलसी सिरदर्द भगाने का पक्का इलाज है। तुलसी की कुछ पत्तियों को पानी में उबालें और छानकर पिएं। तुलसी को सामान्य तरीके से चबाने से भी सिरदर्द रफूचक्कर हो जाता है। 

4-5 लौंग लें और तवे पर सेंक लें। उन्हें छोटे से कपड़े में बांध कर पोटली बना लें और थोड़ी-थोड़ी देर में सूंघते रहें। इससे सिरदर्द तुरंत दूर हो जाएगा। सेब में नमक लगाकर खाने से सिरदर्द तुरंत दूर होता है। कई लोगों को चाय पीने या तंबाकू खाने की इतना आदत पड़ जाती है कि समय पर ये नहीं मिलें तो सिर दर्द करने लगता है। काली मिर्च और पुदीने की चाय सेहत को फायदा पहुंचाती है। 

माइग्रेन के कारण होने वाला सिरदर्द बहुत परेशान करता है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि लैपटॉप पर एक ही स्थिति में लंबे समय तक काम न करें। बीच-बीच में उठते रहें और गर्दन की एक्सरसाइज करते रहें। www.myupchar.com से जुड़े ऐम्स के डॉ. केएम नाधीर के अनुसार, लगातार रहने वाला सिरदर्द की बीमारियों का कारण हो सकता है। यदि सामान्य उपायों से मदद नहीं मिलती है तो डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

अधिक जानकारी के लिए देखें: https://www.myupchar.com/tips/home-remedies-for-headache-in-hindi

स्वास्थ्य आलेख www.myUpchar.com द्वारा लिखे गए हैं


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here