Foods For Healthy Skin: 11 Foods For Healthy Skin Complexion – Foods for Healthy Skin: बेदाग चमकदार त्वचा के लिए डाइट में शामिल करें ये 11 फूड्स

0
26


Foods for Healthy Skin: आप जो खाते हैं उसका असर आपकी पूरी सेहत पर होता है। आप खासतौर पर अपनी स्किन को चमकदार बनाना चाहते हैं तो ऐसे कुछ खास फूड्स भी जिनका सेवन आपकी त्वचा काे जवान बनाए रखने में मददगार हाेगा…

Foods for Healthy Skin In Hindi: आप जो खाते हैं उसका असर आपकी पूरी सेहत पर होता है। आपकी त्वचा पर भी। इसलिए जरूरी है आप जो खाएं वो पोषक तत्वों से भरपूर हो। ताकि आपकी सेहत के साथ त्वचा को भी पोषण मिल सके। अगर आप खासतौर पर अपनी स्किन को चमकदार बनाना चाहते हैं तो ऐसे कुछ खास फूड्स भी जिनका सेवन आपकी त्वचा काे जवान बनाए रखने में मददगार हाेगा। आइए जानते हैं स्किन में निखार बढ़ाने वाले फूड्स के बार में :-

एवोकाडो
एवोकाडो फायदेमंद वसा में उच्च होते हैं और इसमें विटामिन ई और सी होते हैं, जो स्वस्थ त्वचा के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से भी बचा सकते हैं।

अखरोट
अखरोट आवश्यक वसा, जस्ता, विटामिन ई, विटामिन सी, सेलेनियम और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है – ये सभी पोषक तत्व हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक हैं।

सूरजमुखी के बीज
सूरजमुखी के बीज विटामिन ई सहित पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो त्वचा के लिए एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट है।

शकरकंद
शकरकंद बीटा-कैरोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो प्राकृतिक सनब्लॉक के रूप में कार्य करता है और आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचा सकता है।

मिर्च
मिर्च में भरपूर मात्रा में बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी होता है – ये दोनों ही आपकी त्वचा के लिए महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट हैं। कोलेजन बनाने के लिए विटामिन सी भी आवश्यक है, एक संरचनात्मक प्रोटीन जो आपकी त्वचा को मजबूत रखता है।

ब्रोकोली
ब्रोकोली विटामिन, खनिज और कैरोटीनॉयड का एक अच्छा स्रोत है जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसमें सल्फोराफेन भी होता है, जो त्वचा के कैंसर को रोकने और आपकी त्वचा को सनबर्न से बचाने में मदद कर सकता है।

टमाटर
टमाटर विटामिन सी और सभी प्रमुख कैरोटीनॉयड, विशेष रूप से लाइकोपीन का एक अच्छा स्रोत हैं। ये कैरोटिनॉयड आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचाते हैं और झुर्रियों को रोकने में मदद कर सकते हैं।

सोया
सोया में आइसोफ्लेवोन्स होते हैं, जो झुर्रियों, कोलेजन, त्वचा की लोच और सूखेपन को ठीक करने के लिए जाना जाता है। साथ ही यह आपकी त्वचा को यूवी क्षति से बचाता है।

कोको
कोको में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी त्वचा को सनबर्न से बचा सकते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट भी झुर्रियों, त्वचा की मोटाई, नमी, रक्त प्रवाह और त्वचा की बनावट में सुधार कर सकते हैं।

ग्रीन टी
ग्रीन टी में पाए जाने वाले कैटेचिन शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हैं जो आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचा सकते हैं और लालिमा को कम करने के साथ-साथ इसकी नमी, मोटाई और लोच में सुधार कर सकते हैं।

रेस्वेराट्रोल
रेस्वेराट्रोल, रेड वाइन में पाया जाने वाला प्रसिद्ध एंटीऑक्सिडेंट, आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले हानिकारक मुक्त कणों को खत्म करके आपकी त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है।

जान लें कि आप जो खाते हैं वह आपकी त्वचा के स्वास्थ्य पर बड़ा प्रभाव डाल सकता है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपनी त्वचा की रक्षा के लिए पर्याप्त आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त कर रहे हैं। यहां दिए गए खाद्य पदार्थ आपकी त्वचा को स्वस्थ, मजबूत और आकर्षक बनाए रखने के लिए बेहतरीन विकल्प हैं।











LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here