Germany: Court Lifts Ban On Wearing Of Hijab In School, Debate On Wearing Burqa In The Country – जर्मनी: कोर्ट ने स्कूल में हिजाब पहनने पर लगा प्रतिबंध हटाया, देश में बुर्का पहनने पर छिड़ी बहस

0
35


बर्लिन। कई देशों में सार्वजनिक जगहों पर बुर्का या हिजाब या स्कार्फ पहनने पर सख्त मना है। कानून का उल्लंघन करने पर इसके खिलाफ दंड़ का प्रावधान है। इन्ही में से एक देश है जर्मनी। जर्मनी में अधिकतर राजनीतिक पार्टियां इस बात के समर्थक रही हैं कि महिलाओं के बुर्का और हिजाब पहनने पर प्रतिबंध लगाया जाए।

लेकिन जर्मनी की एक अदालत ने हैम्बर्ग शहर में बुर्का पहनने पर लगी रोक को हटा दिया है। 2018 के एक मामले में हैम्बर्ग शहर की एक कोर्ट ने सुनवाई करते हुए ये आदेश दिया है कि छात्राओं का स्कूल में हिजाब पहनना किसी भी तरह से जरूरी नहीं है। अब इसके बाद से पूरे देश में एक नई बहस छिड़ गई है।

2018 के मामले में कोर्ट ने दिया फैसला

आपको बता दें कि 2018 में सरकार ने 14 साल से छोटी बच्चियों के स्कूल में स्कार्फ और हिजाब पहनने पर प्रतिबंध लगाने की योजना बनाई थी, जिसके बाद से जर्मनी के नॉर्थ राइन वेस्टफेलिया राज्य में बुर्का को लेकर विवाद हुआ था।

हैम्बर्ग के स्कूली अधिकारियों ने 16 वर्षीय छात्रा की मां से कहा था कि वे सुनिश्चित करें कि उनकी बेटी कक्षा में बैठने के दौरान पूरे चेहरे को ढकने वाला बुर्का ना पहने। इस मामले पर छात्रा ने इसका विरोध करते हुए कोर्ट में याचिका दायर की थी।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here