Gold Falls Below Record Level From Futures Market, Falls By Rs 700 – रिकॉर्ड स्तर से नीचे आया सोना, 700 रुपए की गिरावट

0
34


  • पांच दिनों की लगातार तेजी के बाद सोने के दाम में करीब 2 फीसदी की गिरावट
  • 43 हजार रुपए प्रति दस ग्राम के स्तर पर पहुंच गया था वायदा बाजार में सोना
  • चांदी की कीमत में देखने को मिली बड़ी गिरावट, 48 हजार के स्तर पर आया चांदी

नई दिल्ली। वायदा बाजार में सोने के दाम में लगातार पांच दिनों की तेजी के बाद मंगलवार को गिरावट देखने को मिली है। जिसके बाद सोना रिकॉर्ड स्तर से नीचे आते हुए 43 हजार से नीचे आ गया है। मौजूदा समय सोना करीब 700 रुपए प्रति दस ग्राम गिरावट के साथ 42,878 रुपए पर कारोबार कर रहा है। वहीं चांदी की कीमत में 49 हजार से 48 हजार पर ट्रेड कर रही है। आंकड़ों के अनुसार बीते पांच दिनों में 3000 रुपए प्रति दस ग्राम की तेजी देखने को मिली थी। जानकारों की मानें तो तेजी आने के बाद आज मुनाफावसूली देखने को मिल रही है, जिसकी वजह से सोने के दाम गिरावट देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today : लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं

गिरावट से हुई थी शुरुआत
आज से मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोना की शुरुआत 640 रुपए प्रति दस ग्राम की गिरावट के साथ हुई। जिसकी वजह से दाम 42940 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गए। चांदी मंगलवार को रूष्टङ्ग पर 925 रुपये की कमजोरी के साथ लगभग 48480.00 रुपए प्रति किलो पर कारोबार कर रही थी। एजेंल ब्रोकिंग डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट ( रिसर्च एंड कमोडिटी ) का कहना है कि सोने के दाम में मुनाफावसूली देखने को मिल रही है। जिसकी वजह सोने के दाम में गिरावट है।

उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में सोने के दाम में और गिरावट का दौर देखने को मिल सकता हैै। इसका कारण है कि हाल के दिनों के सोने के ट्रेड खू कारोबार हुआ है। अब लोग कुछ मुनाफावसूली की ओर ही देखेंगे। उन्होंने यह भी कि कहा कि अगर कोरोना वायरस के मामले और आते दिखाई देते हैं तो फिर से तेजी देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़ेंः- शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में रिकवरी शुरू, 100 अंकों तक उछला सेंसेक्स

विदेशी बाजारों में देखने को मिली ढाई फीसदी की उछाल
लंदन एवं न्यूयॉर्क से मिली जानकारी के अनुसार, सोना हाजिर 38.05 डॉलर की छलांग लगाकर 1,681.25 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया था। अप्रैल का अमरीकी सोना वायदा भी 36.7 डॉलर की बढ़त में 1,685.5 डॉलर प्रति औंस बोला गया। चांदी हाजिर 0.28 डॉलर की मजबूती के साथ 18.74 डॉलर प्रति औंस रही।

बाजार विश्लेषकों ने बताया कि कोरोना वायरस से वैश्विक अर्थव्यवस्था को 0.1 फीसदी के अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के अनुमान के बाद निवेशक पूंजी बाजार में बिकवाली कर रहे हैं। वे पूंजी बाजार से पैसा निकालकर सुरक्षित निवेश मानी जाने वाली पीली धातु की खरीद कर रहे हैं। इससे सोने के दाम में जबरदस्त तेजी आई है।







Show More












LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here