Gold Price Reached Record Level, Price Reached Near 47 Thousand – रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचे सोने के दाम, 47 हजार के करीब पहुंची कीमत

0
48


  • कोरोना वायरस की वजह से लगातार डूब रही है इकोनॉमी
  • करीब 17 दिनों में 22 फीसदी से ज्यादा उछले सोने की कीमत
  • दो दिनों में 1500 रुपए प्रति दस ग्राम कीमत में देखने को मिला इजाफा

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया की इकोनॉमी में लगातार गिरावट के अनुमान देखे जा रहे हैं। हाल ही में आईएमएफ ने वैश्विक जीडीपी अनुमान में बड़ी का अनुमान लगाया है। वहीं यह भी कहा है कि दुनिया की इकोनॉमी 90 साल पीछे की ओर खिसकती हुई दिखाई दे रही है। इसी के कारण सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है। दुनियाभर के बाजारों में सोना 8 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच चुका है। वहीं भारत में सोना ऑल टाइम रिकॉर्ड हाइक पर चला गया है। दो दिनों में सोने की कीमतों में 1500 रुपए प्रति दस ग्राम की तेजी देखने को मिली है। वहीं बीते 17 दिनों में सोना 22 फीसदी की उछाल के साथ 47 हजार प्रति दस ग्राम के बेहद करीब पहुंच चुका है। जानकारों की मानें तो अगर सोना इसी तेजी के साथ आगे बढ़ता रहा तो आने वाले दिनों में सोने की कीमत 50 हजार रुपए प्रति दस ग्राम के करीब पहुंच सकती है।

सोना ऑल टाइम हाइक पर
भारतीय वायदा बाजार में सोना रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। वायदा बाजार बंद होने तक सोना 5 जून अनुबंध 430 रुपए प्रति दस ग्राम की बढ़ोतरी के साथ 46,716 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए हैं। जबकि 5 मई अनुबंध सोना 396 रुपए की बढ़ोतरी के साथ सोना 46666 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए हैं। जानकारों की मानें तो शुरुआती कारोबार इंक्विटी मार्केट के उछलने की वजह से सोने के दाम में थोड़ी गिरावट देखने को मिली थी, लेकिन बाद में जैसे ही शेयर बाजार गिरावट की ओर तो सोने की कीमतों में तेज उछाल देखने को मिला। बात चांदी की करें तो मई अनुबंध चांदी 320 रुपए की उछाल के साथ 44076 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है। 30 अप्रैल अनुबंध चांदी की कीमत में 301 रुपए प्रति किलोग्राम का इजाफा देखने को मिला है।

विदेशी बाजारों में सोना
वहीं आज सुबह विदेशी बाजारों में सोना तेजी के साथ कारोबार कर रहा था, जो 8 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था। कीमतों की बात करें तो सोने के दाम कॉमेक्स पर 1788 डॉलर के करीब पहुंच गए थे। आपको बता दें कि बीते कुछ दिनों से सोने के दाम में लगातार तेजी देखने को मिल रही है। मौजूदा समय में सोना हल्की गिरावट के साथ 1750 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। वहीं चांदी की कीमत में भी करीब 3 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है। जिसके बाद दाम 15.88 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में सोने की कीमतों में और तेजी देखने को मिल सकती है।







Show More



















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here