Gold Prices Fall 200 Rupees In This Wedding Season – जनवरी से शुरू हो जाएगा शादियों का मुहूर्त, सोने की कीमतों में आई इतने रुपए की गिरावट

0
27


शादी का सीजन शुरू होने के साथ ही सराफा बाजार ग्राहकों से गुलजार हो गया है।

धमतरी. शादी का सीजन शुरू होने के साथ ही सराफा बाजार ग्राहकों से गुलजार हो गया है। बाजार में शादी और सगाई के लिए सोना और चांदी से बने जेवरात की डिमांड बनी हुई है। इसके अलावा कपड़ा और फैंसी सामानों की बिक्री बढ़ गई है।सराफा बाजार में सोना की कीमत में 2 सौ रूपए की कमी बताई गई है।ज्योतिषयों की मानें तो शादी के लिए जनवरी-2019 से दिसंबर तक करीब 47 शुभ मुहूर्त बन रहा है।

बता दे कि 19 नववंबर को प्रबोधनी एकादशी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। इसी के साथ ही शादी का सीजन भी शुरू हो गया है। हालांकि जनवरी-2019 से ही शादी के लिए शुभ मुहूर्त बन रहा है। इसके एक माह पहले ही शादी योग्य युवक-युवतियों के परिजनों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है, जिसके चलते कपड़ा, फैंसी और सराफा व्यापार में तेजी आ गई है।

ग्राम सनौद के गणेशराम साहू ने बताया कि घर में वैवाहिक कार्यक्रम है, जिसके लिए वे अभी से तैयारी में लगे हुए हैं। सराफा व्यापारी अनिल पारख, धनराज लुनिया ने बताया कि 22 कैरेट सोना 29 हजार 890 रूपए प्रति तोला और 24 कैरेट सोना 31 हजार 3 सौ में बिक रहा है।24 कैरेट सोना की कीमत में 2 सौ रूपए की कमी आई है।

फैंसी आभूषण कर रही महिलाएं पसंद
वर्तमान में सोने से बने फैंसी मराठा मंगलसूत्र समेत अन्य समानोंं की डिमांड ज्यादा है। इसी तरह चांदी 385 रूपए प्रति तोला बिक रही है। चांदी से बने फैंसी पायल, करधन, चाबी गुच्छा की डिमांड ज्यादा है। इसके अलावा सगाई के लिए अंगूठी और रस्म के लिए फैंसी चांदी से बने हैड घड़ी की भी डिमांड है।

पिंक कलर की साड़ी पहली पसंद
इसी तरह फैंसी और कपड़ा दुकानों में भी खरीददारी के लिए लोगों की भीड़ लगी हुई है। कपड़ा व्यवसायी हरेश आहुजा ने बताया कि शादी के लिए सिफॉन, कॉटन और फैंसी वर्क वाली साडिय़ों की मांग ज्यादा है। उन्होंने बताया कि शादी और सगाई के लिए ज्यादातर मेहरून रेड, यलो और पिंक कलर की साड़ी महिलाओं की पहली पसंद बनी हुई है, जो 15 सौ से लेकर 10 हजार की रेंज में उपलब्ध हैं।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here