Google Grants One Million Dollar For News Literacy In India – गूगल ने भारत में समाचार साक्षरता को लेकर 10 लाख डॉलर का अनुदान दिया

0
12


इस प्रक्रिया में गूगल न्यूज इनीशिएटिव (जीएनआई) भी सहयोगी है

नई दिल्ली। गूगल ने बुधवार को वैश्विक गैर लाभकारी संगठन इंटरन्यूज को 10 लाख डॉलर देने की घोषणा की। इससे इंटरन्यूज भारतीय जनता में समाचार साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए एक नई पहल शुरू करेगा।

कंपनी ने अपने एक बयान में कहा कि फंडिंग गूगल डॉट ओरआरजी के मीडिया साक्षरता के लिए 10 लाख डॉलर की प्रतिबद्धता का हिस्सा है। इसमें गूगल न्यूज इनीशिएटिव (जीएनआई) भी सहयोगी है।

इंटरन्यूज 250 पत्रकारों, फैक्ट चेकर्स, शिक्षाविदों और गैर-सरकारी संगठनों के कार्यकर्ताओं की एक टीम का चयन करेगा। इससे वैश्विक और भारतीय विशेषज्ञों द्वारा विकसित एक पाठ्यक्रम पर प्रतिशत,जिन्हें वैश्विक और भारतीय विशेषज्ञों द्वारा विकसित एक पाठ्यक्रम पर प्रशिक्षित किया जाएगा। यह स्थानीय आवश्यकताओं के अनुकूल और सात भारतीय भाषाओं में उपलब्ध होगा।

इसके बाद लोकल लीडर्स भारत के नॉन मेट्रो शहरों में नए इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को प्रशिक्षण प्रदान करेंगे, जिससे वे इंटरनेट का बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर पाएंगे और सूचनाओं को प्राप्त कर सकेंगे।



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here