Government Jobs In Indian Army, Know How To Apply – भारतीय सेना में निकली जॉब्स, ऐसे करें अप्लाई

0
87


भारतीय थल सेना में रिक्त ये सभी पद शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) के आधार पर भरे जाएंगे। कोर्स की शुरुआत अक्टूबर 2020 में होगी। इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 20 फरवरी 2020 है।

भारतीय थल सेना अपने टेक्निकल कोर्स के लिए इंजीनियरिंग डिग्री प्राप्त पुरुष और महिला उम्मीदवारों के 191 पदों पर भर्तियां करेगी। सभी पद शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) के आधार पर भरे जाएंगे। कोर्स की शुरुआत अक्टूबर 2020 में होगी। इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 20 फरवरी 2020 है।

क्या हो योग्यता
मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या इंस्टीट्यूट से संबंधित इंजीनियरिंग विषय में बीई या बीटेक की डिग्री होनी जरूरी है। इंजीनियरिंग के बैचलर डिग्री पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष में पढ़ रहे युवा भी पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऐसे उम्मीदवारों को 01 अक्टूबर 2020 तक पास होना अनिवार्य है।

क्या होगा पेपर पैटर्न
आवेदन फॉर्म में दर्ज की गई योग्यता और अंकों के आधार पर अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। शॉर्टलिस्ट अभ्यर्थियों को एसएसबी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को सिलेक्शन सेंटर पर साइकोलॉजिकल टेस्टए गु्रप टेस्ट, और इंटरव्यू देना होगा। चयन की प्रक्रिया दो चरणों में पांच दिन तक चलेगी। फिर मेडिकल जांच के लिए भेजा जाएगा।

पूरी तरह से स्वस्थ होने के बाद अभ्यर्थियों को ट्रेनिंग के लिए नियुक्त किया जाएगा। अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए इलाहाबाद, भोपाल और बेंगलुरु में आना रहेगा। ट्रेनिंग की अवधि 49 सप्ताह होगी। इसका आयोजन ओटीएए चेन्नई में होगा। इसके बाद सफलतापूर्वक ट्रेनिंग पूरी करने वाले उम्मीदवारों को सेना में लेफ्टिनेंट की रैंक दी जाएगी। मद्रास यूनिवर्सिटी सफलतापूर्वक प्री-कमीशन ट्रेनिंग पूरी करने वाले उम्मीदवारों को ‘पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन डिफेंस मैनेजमेंट एंड स्ट्रेटिजिक स्टडीज’ की उपाधि देगी। स्वस्थ उम्मीदवारों को ट्रेनिंग के लिए नियुक्त किया जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन
आवेदक संस्थान की अधिकारिक वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर जाएं। होमपेज पर ‘ऑफिसर्स सिलेक्शन’ सेक्शन के तहत नोटिफिकेशन लिंक पर क्लिक करें। इससे नया पेज खुल जाएगा। यहां ‘शॉर्ट सर्विस कमिशन टेक्निकल मैन-55 और शॉर्ट सर्विस कमिशन टेक्निकल वूमन-26’ लिंक दिखाई देंगे। इन पर क्लिक करें। इससे पद से संबंधित विज्ञापन डाउनलोड हो जाएगा। इसे ध्यानपूर्वक पढक़र ऑनलाइन आवेदन करें।







Show More











LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here