Govt Jobs: Apply For 10th Pass Driver Jobs – Govt Jobs: 10वीं पास के लिए निकली ढेरों सरकारी नौकरियां, आज ही करें अप्लाई

0
35


Govt Jobs: आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2020 है। सामान्य वर्ग के लिए 100 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा जबकि एससी, एसटी और दिव्यांगजनों को कोई शुल्क देय नहीं है।

Govt Jobs: भारत सरकार के हैवी वाटर बोर्ड ने विभिन्न श्रेणी के 272 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसके तहत टेक्निकल ऑफिसर, स्टाइपेंड्री ट्रेनी और द्वितीय श्रेणी नर्स, साइंटिफिक असिस्टेंट, टेक्निशियन, सब ऑफिसर और स्टेनोग्राफर समेत अन्य कई पद शामिल हैं। इन पदों को डिपार्टमेंट ऑफ एटॉमिक एनर्जी के विभिन्न हेवी वाटर प्लांट्स और यूनिट के लिए भरा जाएगा। इन पदों पर विभाग सीधी भर्तियां करेगा।

ये भी पढ़ेः फैमिली इवेंट प्लानर बनें, जमकर कमाएं पैसा, ये है पूरी डिटेल्स

ये भी पढ़ेः कॉमर्स में है जबरदस्त कॅरियर, मिलेंगे ढेरों जॉब्स, स्टार्टअप्स के ऑप्शन्स

परीक्षा शुल्क व परीक्षा पैटर्न
आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2020 है। सामान्य वर्ग के लिए 100 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा जबकि एससी, एसटी और दिव्यांगजनों को कोई शुल्क देय नहीं है। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, प्रिलिम्स और एडवांस्ड टेस्ट, स्किल टेस्ट, टाइपिंग, स्टेनोग्राफी टेस्ट, ड्राइविंग टेस्ट, साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा।

विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग योग्यता है जरूरी
टेक्नीकल ऑफिसर के लिए मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से उपरोक्त विषयों में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ बीई, बीटेक डिग्री प्राप्त होनी चाहिए। स्टाइपेंड्री ट्रेनी के लिए मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ विज्ञान और गणित विषय के साथ एसएससी की परीक्षा पास हो। नर्स के लिए मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से बारहवीं की परीक्षा पास होने के साथ नर्सिंग एंड मिडवाइफरी में तीन वर्षीय डिप्लोमा हो।

साइंटिफिक असिस्टेंट के लिए मान्यता प्राप्त संस्थान से न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ सिविल इंजीनियरिंग विषय में डिप्लोमा जरूरी है। स्टेनोग्राफर के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं की परीक्षा पास हो। इसके अलावा अपर डिविजन क्लर्क के लिए मान्यता प्राप्त संस्थान से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ बैचलर डिग्री प्राप्त हो। ड्राइवर के लिए मान्यता प्राप्त किसी बोर्ड से दसवीं की परीक्षा पास होने के साथ हैवी एंड लाइट व्हीकल ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है। कार्यानुभव रखने वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी। योग्यता से अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों के पास परीक्षा पास होने की डिग्री जरूरी है।

ऑनलाइन आवेदन
आवेदक वेबसाइट www.hwb.gov.in पर जाएं और रिकू्रटमेंट सेल पर जाकर क्लिक करें। क्लिक करते ही एक और नया पेज खुलेगा। यहां पदों के आगे सी एडवरंटाइजमेंट लिंक दिया गया है। इस पर क्लिक करें। रिक्तयों से संबंधित जारी किया गया विस्तृत विज्ञापन खुल जाएगा। इसे ध्यान से पढ़ें और पदों के अनुसार अपनी योग्यता की जांच करें। आवेदन को दिशा-निर्देशों के अनुसार भरें और अंत में एक कॉपी सुरक्षित रख लें।























LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here