Govt Jobs: Indian Coast Guard Recruitment Notification In Hindi – Govt Jobs: 12वीं पास के लिए निकली सैंकड़ों नौकरियां, जल्दी करें अप्लाई

0
39


Govt Jobs: 12वीं पास करने वाले उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा में 12वीं कक्षा के स्तर के वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें जीके, करंट अफेयर्स, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड आदि के सवाल भी होंगे।

Govt Jobs: रक्षा मंत्रालय भारतीय तट रक्षक बल में नाविक (जनरल ड्यूटी) के कुल 260 पदों को भरने जा रहा है। इसके लिए भारतीय तट रक्षक बल ने इच्छुक व योग्य पुरुष अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे हैं। परीक्षार्थी ध्यान दें कि महिला व दिव्यांग अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे। नाविक के पद पर नियुक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इन पदों के लिए आवेदन 26 जनवरी से शुरू होंगे। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 2 फरवरी निर्धारित की गई है। 15 फरवरी को आवेदक एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। चयनित होने वाले उम्मीदवार को वेतनमान 21,700 रुपए देय होंगे। अन्य भत्ते और सुविधाएं भी मिलेंगी। आवेदक अंतिम तिथि का इंतजार ना करें।

क्या है योग्यता
मान्यता प्राप्त संस्थान से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास होना जरूरी है। इसमें अनिवार्य रूप से गणित और फिजिक्स विषय होना चाहिए। एससी, एसटी और स्पोट्र्स कोटा वाले अभ्यर्थियों के लिए 12वीं में न्यूनतम अंक 45 फीसदी निर्धारित है। किसी अन्य सेवा से अनुशासनहीनता के कारण निकाले गए उम्मीदवार इस पद के योग्य नहीं माने जाएंगे। आवेदकों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 22 वर्ष निर्धारित की गई है। अभ्यर्थियों की जन्म तिथि 01 अगस्त 1998 से पहले और 31 जुलाई 2002 के बाद की नहीं होनी चाहिए। ओबीसी और एससी, एसटी को नियमानुसार छूट देय।

परीक्षा पैटर्न
परीक्षा सेंटर के हिसाब से उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट कर लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। परीक्षा में 12वीं स्तर के वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें जनरल नॉलेज करंट अफेयर्स, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड आदि के सवाल भी होंगे। लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल फिटनेस में सात मिनट में 1.6 किमी दौडऩा होगा, 20 उठक-बैठक लगाने होंगे और 10 पुशअप्स करने होंगे। फिटनेस टेस्ट में पास उम्मीदवारों का मेडिकल टेस्ट होगा। इसके बाद उनका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा। उम्मीदवारों की ऊंचाई कम से कम 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

ऑनलाइन अप्लाई करें
भर्ती में शामिल होने के इच्छुक आवेदक वेबसाइट www.joinindiancoastguard.gov.in पर क्लिक करें। ऐसा करते ही भर्ती का विज्ञापन खुल जाएगा। इसे पूर्णतया सावधानीपूर्वक पढ़ें और अपनी योग्यता जांच लें। इसके बाद पोस्ट अप्लाइड फॉर हैडिंग नाविक-जनरल ड्यूटी को सिलेक्ट करें। इसके बाद आइ एग्री बटन पर क्लिक करें। ऐसा करते ही आवेदन फॉर्म स्क्रीन पर आ जाएगा। आवेदन पत्र में मांगी गई सभी जानकारियां भरें। पासपोर्ट साइड फोटो और हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी अपलोड करें। सभी जानकारियां भरने के बाद सब्मिट बटन पर क्लिक करें। आवेदन पत्र सब्मिट करने के बाद अभ्यर्थियों को एक यूनिक रजिस्ट्रेशन नंबर दिया जाएगा। इसे भविष्य के लिए नोट कर लें। इसी रजिस्ट्रेशन नंबर से परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड हो सकेगा।







Show More
























[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here