Govt Pension Will Not Be Cut, Finance Ministry Gave Clarification – सरकारी पेंशन में नहीं होगी कटौती, वित्त मंत्रालय ने दिया स्पष्टीकरण

0
6


  • सोशल मीडिया पर पेंशन में 20 फीसदी की कटौती की आ रही थी खबरें
  • वित्त मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा, पेंशन में कटौती की खबरें पूरी तरह से गलत

नई दिल्ली। केंद्र सरकार के पेंशनों में 20 फीसदी की कटौती की रपटों को खारिज करते हुए वित्त मंत्रालय ने रविवार को कहा कि वेतन और पेंशन में कोई कटौती नहीं की जाएगी। वित्त मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा कि ऐसी रिपोर्ट हैं कि केंद्र सरकार के पेंशनों में 20 प्रतिशत की कटौती की योजना बनाई जा रही है। यह खबर गलत है। पेंशन वितरण में कोई कटौती नहीं होगी।

मंत्रालय की ओर से किया गया ट्वीट
वित्त मंत्रालय ने ट्वीट कर कहाकि सरकार के कैश मैनेजमेंट दिशानिर्देशों से वेतन और पेंशनों पर प्रभाव नहीं पड़ेगा। केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने भी मंत्रालय के ट्वीट को शेयर किया। निर्मला ने मंत्रालय के ट्वीट पर कहा कि स्पष्टीकरण देने के लिए धन्यवाद। पेंशनों में कोई कटौती नहीं होगी। इससे पहले एक यूजर ने वित्त मंत्री ने स्पष्टीकरण देने को कहा कि क्या सोशल मीडिया पेंशन में 20 कटौती की खबरें आ रही हैं, उनमें कितनी सच्चाई है। जिससे पेंशनर्स में काफी घबराहट देखने को मिल रही है। कृपया करके इस बारे स्थिति स्पष्ट करने का कष्ट करें।

आखिर कितनी मिलती है पेंशन
राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के अनुसार 60 वर्ष से लेकर 79 वर्ष के सीनियर सिटीजन को 200 रुपए प्रति माह और 80 और उससे ज्यादा आयु के लोगों को 500 रुपए प्रति माह पेंशन दी जाती है। इनके अलावा 40 वर्ष से लेकर 70 वर्ष की आयु के विधवाओं को 300 रुपए की पेंशन दी जाती है। दिव्यांगों की बात करें तो 79 वर्ष की आयु तक के दिव्यांगों को 300 रुपए प्रति माह और उससे ज्यादा उम्र के लोगों को 500 रुपए प्रति माह पेंशन दी जाती है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here