Grocery Items Will Be Available But Price Can Rise In Lockdown 2 – Lockdown 2 में घरेलू चीजों के लिए नहीं होना होगा परेशान, लेकिन कीमत बढ़ने की आशंका

0
72


नई दिल्ली: आज सुबह 10 बजे राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने Lockdown 2 की घोषणा कर दी। लॉकडाउन का दूसरा फेज 3 मई तक चलेगा । पीएम मोदी ( pm modi ) ने जब पिछली बार 24 मार्च को लॉकडाउन की घोषणा की थी तो आखिरी 4 घंटों में लोगों का हुजूम दुकानों पर टूट पड़ा था लेकिन इस बार सभी अपने घरों में है और सभी ये कैलकुलेट कर रहे हैं कि क्या उनके पास राशन भरपूर मात्रा में है। आपके घर में राशन भले ही कम हो लेकिन बाजार में आपको चीजें भरपूर मात्रा में मिलेगी यहां तक कि अगर आप घर से बाहर न भी निकलना चाहें तब भी आपको सामान की कमी नही रहेगी।

ज़रूरी घरेलू सामान की हो रही है होम डिलीवरी- देश के हालात को देखकर कंपनियों ने अपनी स्ट्रेटेजी बदल दी है। Dominos से लेकर Swiggy तक सभी आटा-दाल-चावल जैसे जरूरी सामान की होम डिलीवरी कर रहे हैं। स्विगी ने तो अपनी सर्विसेज देश के 125 शहरों में शुरू कर दी है। वहीं मैट्रो सिटीज में रहने वाले लोग डोमिनॉज और अमेजन के जरिए अपनी जरूरतें पूरी कर रहे हैं। अमेजन ने तो लोगों की जरूरत को पूरा करने के लिए 75000 लोगों को भरती करनेकी बात कही है ताकि कस्टमर्स तक सामान आसानी से पहुंच सकें।

 

amazon_grocery.jpg

कीमतों में हुई बढ़ोत्तरी- हालांकि लॉकडाउन 2 में सामान भरपूर मात्रा में मिलेगा लेकिन आपको इस वक्त में इस सामान खासतौर पर दाल और ऑयल जैसी चीजों के लिए ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी । दरअसल लॉकडाउन बढ़ने की आशंका के बाद मार्केट में इन चीजों की मांग में पिछले सप्ताह काफी बढोत्तरी हुई परिणाम कोलकाता और पुणे जैसे शहरों में चावल की कीमत में 20 फीसदी का इजाफा हो चुका है वहीं कुछ शहरों में तेल की कीमतों में भी बढ़ोत्तरी की बात सामने आई है और इसी तरह दाल की कीमतों में 25 फीसदी तक इजाफा हुआ है।

अभी और बढ़ेंगी कीमतें- ये आलम तब है जब कि लॉकडाउन बढ़ने की घोषणा नहीं हुई थी और आज सरकार ने लॉकडाउन 2 की घोषणा तो की लेकिन इस दौरान ट्रांसपोर्टेशन और अन्य सुविधाओं में किस तरह की सहूलियतें दी जाएंगी इसका कोई भी जिक्र नहीं किया गया है। और पैकेजिंग का सामान न पहुंचने के कारण ब्रेड, बिस्किट जैसे रेडी टू ईट फीड की बाजार में कमी होने की आशंका है और इनकी भी कीमतों में आने वाले वक्त में बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here