Happy Hug day 2020:Here are 5 amazing health benefits of giving hug to someone you have ever heard

0
25


Happy Hug day 2020 : आपने अक्सर सुना होगा कि एक प्यार भरी जादु की झप्पी आपकी बड़ी से बड़ी उलझन को भी झट से सुलझा सकती है, पर कैसे ? वैलेंटाइन वीक चल रहा है और फरवरी महीने की 12 तारीख को वैलेंटाइन वीक का छठा दिन हग डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। एक प्यार भरा हग न सिर्फ रिश्ते में गर्माहट लाने का काम करता है बल्कि आपकी सेहत को भी बनाए रखने में आपकी मदद करता है। आइए जानते हैं आखिर कैसे। 

ये हैं हग करने के फायदे-

दिल के लिए फायदेमंद- 
एक स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि हग करने से शरीर में लव हार्मोन ऑक्सीटोसिन का स्तर बढ़ जाता है। इससे दिल सेहतमंद रहता है। जब भी आप किसी को गले लगाते हैं, तो इससे उनके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है, जिससे ऑक्सीजन का स्तर और प्रवाह सही रहता है। इससे दिल संबंधी और ब्लड प्रेशर की बीमारियों की आशंका कम होती है।

तनाव कम होता है- 
पेंसिलवेनिया के कार्नेज मेलन विश्वविद्यालय में हुए एक रिसर्च में बताया गया कि हग करने से व्यक्ति का स्ट्रेस लेवल कम होता है। इसके आलावा गले लगने से इंफेक्शन की आशंका भी कम हो जाती है। एक प्यार भरा हग सामने वाले को खुशी देता है, जिससे उनके शरीर में ऑक्सीटोसिन नाम का हार्मोन उत्पन्न होता है, जो इंसान को तनाव से बचाने में मदद करता है।  

व्यक्ति की याद्दाश्त तेज होती है-
गले मिलने से शरीर में प्रवाहित रक्त में एक हार्मोन ऑक्सिटोसिन का स्त्राव होता है। जिसकी वजह से व्यक्ति का बढ़ा हुआ रक्तचाप कम हो सकता है और उसे तनाव और घबराहट जैसी परेशानी नहीं होती। इसके अलावा गले मिलने से मस्तिष्क की नसें भी मज़बूत होने के साथ याददाश्त भी बढ़ती है।

मूड फ्रेश होता है- 
शोधकर्ताओं का मानना है कि हग करने से व्यक्ति का मूड फ्रेश रहता है। दरअसल, जब किसी को हग करते हैं तो दिमाग में सेरोटोनिन हार्मोन अधिक मात्रा में प्रोड्यूस होता है, जो व्यक्ति के मूड को फ्रेश रखने में उसकी मदद करता है। हग करने से व्यक्ति के काम करने की क्षमता भी बढ़ जाती है।

ब्लड प्रेशर होता है कम – 
वैज्ञानिकों के मुताबिक, हग करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि उससे व्यक्ति का ब्लड प्रेशर नियंत्रित बना रहता है। ऐसा शरीर में ऑक्सीटोसिन हार्मोन निकलने की वजह से होता है। हाल ही में 59 लोगों पर हुई एक स्टडी में बताया गया है कि जो लोग अक्सर अपने पार्टनर को हग करते हैं, उनका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here