HEALTH TIPS : How Long After A Meal Should We Not Eat Anything? – HEALTH TIPS : भोजन के बाद कितनी देर कुछ नहीं खाना चाहिए?

0
39


खाना खाने के बाद अक्सर लोग कुछ न कुछ खाने की आदत होती है। कुछ लोग क्रेविंग की वजह से भी खाते हैं। लेकिन भोजन करने के दो घंटे तक कुछ भी नहीं खाना चाहिए।

खाना खाने के बाद कुछ भी नहीं खाना चाहिए। ऐसा इसलिए करीब 2 घंटे तक तक खाना पेट से छोटी आंत में जाता है। इससे पहले खाने से लिवर जूसेज का सीक्रेशन भी अच्छे से नहीं करता है। इससे अपच, कच्ची डकारें, पेट टाइट होना, बदहजमी होती है। एसोफेगस वॉल्ब लूज होने पर कच्ची डकार आती हैं। खाना बाहर आ जाता है।

ये काम करेंगे तो नहीं होगी दिक्कत
अगर आप खाने के बाद थोड़ी देर टहलते हैं तो आपको दिक्कत नहीं होगी। टहलने से आपका खाना जल्दी और आसानी से पच जाता है इसलिए आपका शरीर फिर से काम करने के लिए तैयार हो जाता है। खाने के तुरंत बाद बैठने या लेटने से शरीर में चर्बी जमने लगती है। इससे आपका वजन भी बढ़ने लगता है। खाने के बाद हम थोड़ी देर टहलते हैं तो गुस्से पर हमारा काबू रहता है और हम तनाव से बचे रहते हैं। आपको जब भी कभी गुस्सा आए तो काम छोड़कर थोड़ी देर टहल लें। इससे दिमाग शांत होगा और आप काम में अपनी पूरी ऊर्जा लगा पाएंगे। कोशिश करें कि रात में खाना सोने से दो घंटे पहले खा लें और खाने के बाद थोड़ी देर वॉक कर लें। खाने के बाद 20 मिनट टहल लेते हैं तो इससे आपको नींद अच्छी आती है और सुबह पेट अच्छा साफ होता है।
एक्सपर्ट :डॉ. अशोक झांझड़िया, गैस्ट्रोएंटोलॉजिस्ट, सवाईमानसिंह मेडिकल कॉलेज, जयपुर










LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here