Healthy Diet To Treat Fatty Liver Disease – Liver Friendly Food: छाछ पीने से फैटी लिवर की समस्या में मिलेगा आराम

0
31


Liver Friendly Food: आज के समय में अहैल्दी खानपान के कारण कई लोगों में फैटी लीवर की समस्या होना आम बात है। फैटी लीवर रोग के दो प्रमुख प्रकार हैं – अल्कोहल-प्रेरित और नॉन अल्कोहलिक। अल्कोहल-प्रेरित फैटी लीवर के लिए अत्यधिक

Liver Friendly Food In Hindi: आज के समय में अहैल्दी खानपान के कारण कई लोगों में फैटी लीवर की समस्या होना आम बात है। फैटी लीवर रोग के दो प्रमुख प्रकार हैं – अल्कोहल-प्रेरित और नॉन अल्कोहलिक। अल्कोहल-प्रेरित फैटी लीवर के लिए अत्यधिक अल्कोहल का सेवन जिम्मेदार होता है, जबकि नॉन अल्कोहलिक फैटी लीवर की समस्या अत्यधिक प्रसंस्कृत आहार खाने वाले, मोटे और आलसी लोगों में देखी जाती है।

एक स्वस्थ शरीर में, लिवर विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करता है और पित्त, पाचन प्रोटीन का उत्पादन करता है। फैटी लिवर की बीमारी लिवर को नुकसान पहुंचाती है और उसे काम करने से भी रोकती है। वसायुक्त यकृत रोग यकृत की विफलता के प्रमुख कारणों में से एक है। लेकिन आप चाहे तो कुछ खास खाद्य पदार्थ अपनी डाइट में शामिल कर आप फैटी लिवर की समस्या से बच सकते हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में :-

कॉफी
अध्ययनों से पता चला है कि कॉफी पीने वाले लोगों में, कॉफी न पीने वाले लोगों की तुलना में फैटी लीवर की समस्या कम होती है। यदि फैटी लिवर की समस्या हो भी तो लिवर फेलियर का खतरा कम रहता है। कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन जिगर के रोगों को बढ़ाने वाले एंजाइम की मात्रा को कम करता है।

हरी सब्जियां
ब्रोकोली फैटी लिवर के जोखिम को कम करने में मददगार हैं। इसके अलावा पालक, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और केल जैसी सब्जियां भी लिवर वसा को कम करने का काम करती हैं।

टोफू
अध्ययनों से पता चला कि सोया प्रोटीन, जो टोफू जैसे खाद्य पदार्थों में मिलता है, यकृत में वसा के निर्माण को कम कर सकता है। साथ ही, टोफू वसा में कम और प्रोटीन में उच्च होता है।

अखरोट
अखरोट ओमेगा -3 फैटी एसिड में उच्च हैं। शोध में पाया गया है कि अखरोट खाना फैटी लीवर की बीमारी दूर करने में सहायक है।

एवोकैडो
Avocados स्वस्थ वसा में उच्च होते हैं, और शोध से पता चलता है कि उनमें ऐसे रसायन होते हैं जो यकृत की क्षति को धीमा कर सकते हैं। वे फाइबर में भी समृद्ध हैं, जो वजन नियंत्रण में मदद कर सकते हैं। फैटी लिवर की समस्या में एवोकैडो और मशरूम सलाद को आजमाएं।

छाछ
चूहाें पर हुए एक शाेध में इस बात का खुलासा हुआ है कि प्रोटीन में उच्च छाछ यानि मट्ठा फैटी लिवर की समस्या को कम कर सकता है। इसलिए अपने आहार में इन्हें जगह दें।

सूरजमुखी के बीज
अखरोट के स्वाद वाले सूरजमुखी के बीज विटामिन ई में उच्च होते हैं, यह एक एंटीऑक्सिडेंट है जो जिगर को और अधिक नुकसान से बचा सकता है।








LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here