Here are 5 super food list which helps to fight with cancer

0
28


अग्रेंजी में एक कहावत है ‘prevention is better than cure’। इस कहावत का मतलब है, इलाज से रोकथाम बेहतर विकल्प है। यह कहावत रोजमर्रा के जीवन में तब और सटीक लगती है जब बात कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के बारे में की जा रही हो। आखिरकार, आज व्यक्ति एक ऐसे युग में रह रहा है जहां मिलावटी भोजन से लेकर वायु प्रदूषण, खाना बनाने के लिए माइक्रोवेव का इस्तेमाल, धूम्रपान, शराब का सेवन जैसे सभी कारण मिलकर कैंसर जैसी बीमारियों का कारण बन रहे हैं। ऐसे में विटामिन और पोषणयुक्‍त आहार का सेवन करने से कैंसर की जटिलता को कम किया जा सकता है। महिलाओं की ऐसी ही सेहत और खूबसूरती से जुड़ी हर छोटी बड़ी परेशानी को ध्यान में रखते हुए वीमेन हेल्थ और केयर पर फोकस करने वाली वेलनेस साइट हेल्थ शॉट्स पर छपी रिपोर्ट के मुताबिक जानते हैं आखिर वो कौन से सुपर फूड हैं जो कैंसर को शरीर में बनने से रोकते हैं। 

1- टमाटर-
टमाटर विटामिन सी का अच्छा स्रोत होने के साथ–साथ जैविक सोडीयम, फासफोरस, कैल्शीयम, पोटैशीयम, मैगनेशीयम और सल्फर का अच्छा स्रोत है। टमाटर में मौजूद ग्लूटाथीयोन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और प्रास्ट्रेट कैंसर से भी शरीर की सुरक्षा करता है। 

2-ब्रोकोली-
ब्रोकाली में इन्डोल 3 कार्बिनाल होता है, जो एण्टीआक्सिडेंट है और एस्ट्रोजन को तोड़कर ब्रेस्ट कैंसर, सर्विक्स कैंसर और ओवरी के कैंसर से सुरक्षा प्रदान करता है। ब्रोकोली खरीदते समय यह बात ध्यान में रखें कि उसका रंग पीला ना हो।

3-बेरी-
ब्‍लूबेरी में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। जंगली ब्‍लूबेरी, स्‍ट्रॉबेरी और अंगूर खाने से सर्वाइकल कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है।

4-गाजर
गाजर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। गाजर कोशिकाओं की क्षति होने से रोकती है और शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है।गाज़र की बाहरी परत पर मौजूद बीटा कैरोटीन प्राकृतिक रूप से त्वचा के कैंसर से बचाव करता है।

5- हल्दी-
हल्दी मैग्नेशियम, पोटैशियम, आयरन, विटमिन बी6, ओमेगा 3, ओमेगा 6 फैटी ऐसिड और ऐंटिसेप्टिक गुणों से भरपूर होती है। कैंसर से बचाने में हल्दी भी काफी कारगर है।  कैंसर के इलाज में भी हल्‍दी बेहद कारगर औषधि साबित होती है। हल्दी का नियमित सेवन कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचा सकता है।

हेल्थ और वेलनेस से जुड़ी अन्य खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें- Heath Shots


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here