Holi Special recipes:Here are delicious mouth watering healthy recipes of almonds

0
43


बादाम खाने के फायदे तो आपने बहुत सुने होंगे लेकिन अगर आप बादाम खाते-खाते बोर हो चुके हैं तो इसके फायदे लेने के लिए आप इससे बनी ये टेस्टी Recipes भी ट्राई कर सकते हैं। यहां हम बादाम से बनने वाली कुछ ऐसी डिशेज की रेसिपी बताने जा रहे हैं, जो न सिर्फ स्वाद में अव्वल हैं, बल्कि अच्छी सेहत का वरदान भी देती है।

बादाम आइसक्रीम
सामग्री

-1- कप बादाम
-2- खजूर 
-1.25 इंच- वनीला बीन
– 1.5 कप- नारियल का दूध
-1/8 कप- शहद
-10- किशमिश

बनाने की विधि-
बादाम, खजूर, वनीला बीन के बीज (लंबाई में कटे हुए) को दो कप पानी के साथ ब्लेंडर में पीसकर बादाम का दूध तैयार करें। मिश्रण को चिकना होने तक पीसें। मिश्रण को छलनी से छानकर अलग रख लें।

एक मध्यम कटोरे में नारियल के दूध को एक कप बादाम के दूध, समुद्री नमक और कच्चे शहद के साथ मिलाएं। मिश्रण को दो घंटे के लिए फ्रीजर में रखें। फिर इसे ब्लेंडर में डालकर अच्छी तरह से मिला ले।

मिश्रण के ऊपर किशमिश डालें और तब तक फ्रीजर में रखें, जब तक कि आइसक्रीम पूरी तरह जम न जाए।
आइसक्रीम के ऊपर शहद डालकर सर्व करें।

मुग्धा प्रधान-फंक्शनल न्यूट्रिशनिस्ट

बरतें सावधानी-
न्यूट्रिशनिस्ट मुग्धा प्रधान बादाम प्रेमियों को एक सावधानी बरतने की सलाह देती हैं। वह कहती हैं, ‘यदि आपको  इंसुलिन रेसिस्टेंस, प्री-डायबिटीज या डायबिटीज है तो हम सुझाव देंगे कि आप बादाम का सेवन कम-से-कम करें या नहीं करें। इसकी वजह यह है कि बादाम में प्रचुर मात्रा में वसा होती है और यह वसा डायबिटीज का कारण बन सकती है।’

2- बादाम के आटे का कीटो मग ब्रेड
सामग्री-

30 ग्राम- बादाम का आटा
10 ग्राम- नमकीन मक्खन
1/2 छोटा चम्मच- बेकिंग पाउडर
1- अंडा

बनाने की विधि-
एक मग में सारी चीजें मिलाएं। मिश्रण को 90 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में रखें। इसके बाद ब्रेड को मग से निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें। इसे परोसने से पहले टोस्ट कर सकते हैं या गर्मागम भी परोस सकते हैं।

डॉ. जहांजेब खान- डाइटीशियन और कॉस्मेटोलॉजिस्ट

3-बादाम के आटे का डोसा

सामग्री-
1/2 कप- बादाम का आटा
3 बड़ा चम्मच- कसा हुआ नारियल
स्वादानुसार नमक- 1-2 बारीक कटी हुई मिर्च
10 ग्राम- प्याज

बनाने की विधि-
बादाम का आटा और नारियल मिलाएं। मिश्रण में नमक, बारीक कटी हुई मिर्च और प्याज डालें। डोसा जैसा घोल बनाने के लिए मिश्रण में थोड़ा सा पानी डालकर अच्छे से मिलाएं।  घोल को गर्म तवे पर फैलाकर कुरकुरे डोसे बनाकर परोसें।
     
अनुपमा मेनन-न्यूट्रिशनिस्ट और फूड कोच


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here