How Do You Lose Weight With Lifestyle Changes? – Weight loss Tips: जल्द वजन घटाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

0
41


Weight loss Tips: आजकल की खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण लोगों में मोटापा एक आम समस्या बन गया है। शहरों में रहने वाले लोगों में खासतौर पर मोटापे की समस्या देखी जाती है। शरीर पर बढ़ती चर्बी खुद भी एक

Weight loss Tips in Hindi: आजकल की खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण लोगों में मोटापा एक आम समस्या बन गया है। शहरों में रहने वाले लोगों में खासतौर पर मोटापे की समस्या देखी जाती है। शरीर पर बढ़ती चर्बी खुद भी एक समस्या है होने के साथ कई बीमारियों को भी न्योता देती है। जिसमें हाई ब्लडप्रेशर, मधुमेह, दिल के रोग आदि शामिल हैं। इसलिए ये जरूरी है कि बढ़ती हुए वजन पर जल्द से जल्द लगाम लगाई जाए। इसके लिए आपको कोई भारी भरकम कसरत करने की जरूरत नहीं है। आप चाहे तो लाइफस्टाइल और खानपान में थोड़ा बदलाव कर नेचुरल तरीके से मोटापा कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में

– आप अगर सच में अपना वजन घटाना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम करनी होगी। कई शोध बताते हैं कि डाइट में ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वजन बढ़ने का कारण होते हैं।

– वजन कम करने के लिए खाना छोड़ देना समझदारी नहीं है। अक्सर देखा जाता है कि वजन कम करने के लिए लोग खाना छोड़ देते हैं। जिससे उनका वजन कम हो ना हो, लेकिन वे बीमार जरूर हो जाते हैं। वजन कम करने के लिए खाना छोड़ने से बेहतर है कि आपको भूख लगे तो टुकड़ाें में खाना खाएं। इस तरह से आपका खाना जल्द हजम हाे जाएगा। जाेकि माेटापे की संभावना काे कम करता है।

– वजन घटाने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप जो कुछ भी खाएं वो रीयल फूड हो। मार्केट में बिकने वाले प्रोसेस्ड और लो-कार्ब फूड खाने से परहेज करें।

– किसी का भी वजन एक दिन में तो बढ़ नहीं जाता। ऐसे में ये सोचना कि एक दिन में ही वजन कम हो जाए गलत होगा। वजन कम करना एक लंबी प्रक्रिया है जिसके लिए आपको कुछ वक्त तक नियमित रहने की जरूरत होती है। तभी आप बेहतर परिणाम पा सकेंगे।

– अपनी डाइट से आर्टिफिशियल शुगर काे दूर रखें । इसके सेवन से एक ओर जहां वजन बढ़ता है वहीं ऐसी चीजें मीठे को लेकर क्रेविंग बढ़ाने का भी काम करती हैं जो खतरनाक हो सकता है।

– अगर आप कोई दवा ले रहे हैं तो उसमें मौजूद सभी तत्वों की जानकारी ले लें। कई दवाइयां ऐसी होती हैं जिनके इस्तेमाल से भी वजन बढ़ता है। ऐसे में दवाइयों का रिव्यू करना जरूरी है।

– वजन कम करने की इच्छा रखने वालों को डेयरी प्रोडक्ट और नट्स के इस्तेमाल में थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए।

– अगर आप खाने पर पूरे दिन में कंट्रोल नहीं कर पाते हैं तो बीच-बीच में फास्ट रखें। अपनी क्षमता के मुताबिक आप चाहें तो दोपहर बाद के खाने से लेकर अगली सुबह के नाश्ते के बीच में कुछ न खाएं। या फिर ब्रेकफास्ट के बाद लंच न करें और जल्दी डिनर कर लें। इस फास्ट को ऐसे भी रख सकते हैं – या तो आज डिनर करके अगले पूरे दिन कुछ न खाएं और सीधा डिनर करें। या फिर हफ्ते में 5 दिन अपनी पसंद से खूब खाएं और दो दिन बिल्कुल छोड़ दें। बीच में आप कम चीनी या बिना चीनी के चाय या काफी ले सकते हैं।

– वजन कम करना चाह रहे है तो इसके लिए बेहद जरूरी है कि आप स्मार्ट तरीके से व्यायाम करें। ऐसी एक्सरसाइज करें जिससे पूरे शरीर का वर्कआउट हो। चलना, साइकिल चलाना, दौड़ना, योगा करना आदि इसके बेहतरीन तरीके हैं।










LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here