How Nature Is Good For Our Health And Happiness – प्रकृति से जुड़ें और पाएं सकारात्मक ऊर्जा और अच्छी सेहत, जानें ये खास टिप्स

0
8


शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रकृति ने हमें ढेरों ऐसी नियामतें बख्शी हैं, जिन्हें अपनाकर हम स्वस्थ रह सकते हैं। जानते हैं ऐसे इनके बारे में

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रकृति ने हमें ढेरों ऐसी नियामतें बख्शी हैं, जिन्हें अपनाकर हम स्वस्थ रह सकते हैं। जानते हैं ऐसे इनके बारे में-

सूर्योदय के समय मिलती ऊर्जा –
रोजाना सुबह उगते सूर्य से नजर मिलाइए। फिर थोड़ी देर आंखें बंद कर लाल सूर्य का ध्यान कीजिए। आपके भीतर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा। सुबह की गुनगुनी धूप सेहत के लिए फायदेमंद है।

प्रकृति के सान्निध्य में रहें –
हो सके तो सुबह के समय पार्क में टहलने के लिए जाएं, खुली हवा में सांस ले, इससे फेंफड़ों को शुद्ध हवा मिलती है, घर में खाली जगह हो तो वहां बागवानी करें, इससे आपकी एक्सरसाइज होगी और आप फिट बने रहेंगे।

उड़ते हुए परिदों को देखिए –
आकाश में उड़ते परिंदों को निहारिए। आकाश में उड़ना उनकी खुशियों का प्रतीक है। इन उड़ते परिंदों का संघर्षशील जीवन हमें सारी चिंताओं को किनारे कर निशचिंत होकर आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करता है।

प्रेरणा देने वाली किताबें पढ़ें –
कभी-कभी हम बहुत अवसाद में चले जाते हैं। हमारा उत्साह गिर जाता है। कुछ भी करने का मन नहीं करता। ऐसे में किसी लाइब्रेरी से किताब लाकर या बाजार से खरीदकर कोई बढ़िया किताब पढ़िए। आप पाएंगे कि आपके भीतर की निराशा किताब के पन्नों को पलटने के साथ-साथ ही कम होती चली गई।

अच्छी बातें याद करें –
जीवन में सैकड़ों लोग ऐसे आते हैं जो हमें ऊर्जा देते हैं और हमारे भीतर सकारात्मक ऊर्जा भर देते हैं। कई घटनाएं भी ऐसी होती हैं, जिन्हें महसूस कर लगता है, वे बार बार हों। उन्हें सोचने से ही मन खुश हो जाता है।











LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here