How To Cure Mouth Odor – जानिए मुंह में दुर्गंध क्यों आती है, क्या कारण हैं इसके और इसे खत्म कैसे करें

0
8


मुंह से दुर्गंध आने के प्रमुख कारणों में से एक कारण ये भी हो सकता है कि आपकी पाचन क्रिया सही नहीं है। जब आंतों में खाना सड़ने लगता है तो ये बदबू का कारण बन जाता है।

मुंंह को शरीर का आईना माना जाता है। इसमें दुर्गंध की समस्या व्यक्तिके खराब स्वास्थ्य को तो बताती ही है। साथ में उसके आत्मविश्वास को भी प्रभावित कर सकती है। मुंह से दुर्गंध आने के प्रमुख कारणों में से एक कारण ये भी हो सकता है कि आपकी पाचन क्रिया सही नहीं है। जब आंतों में खाना सड़ने लगता है तो ये बदबू का कारण बन जाता है। कब्ज भी मुंह की दुर्गंध का कारण हो सकती है। इसके अलावा दांतों की सड़न, पायरिया या फिर दांतों और मसूड़ों की किसी बीमारी के चलते भी मुंह से बदबू आ सकती है।

कारण: भोजन कणों के दांतों, मसूड़ों में फंसे रह जाने व जीभ पर गंदगी के जमाव से कीटाणु पनपते हैं जिससे यह समस्या हो सकती है।
मुंह में संक्रमण बढ़ने से दांतों व मसूड़ों में मवाद बन सकता है जो ऐसी समस्याएं बढ़ा सकता है। टॉन्सिल, गले व अन्य सांस संबंधी संक्रमण भी दुर्गंध का कारण हो सकते हैं। कुछ परिस्थितियां जैसे किशोरावस्था, गर्भावस्था व अनियमित मासिक धर्म के दौरान कई बार शरीर में हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं। यह भी एक कारण हो सकता है। पाचन तंत्र में गड़बड़ी व एसिडिटी के कारण भी यह संभव है।
कुछ खाद्य पदार्थ जैसे प्याज-लहसुन, शराब व धूम्रपान भी अस्थायी दुर्गंध की वजह होते हैं।

क्या करें: सुबह-शाम दो बार दांतों की अच्छी तरह सफाई।
जीभ व मसूड़ों की सफाई का भी ध्यान रखें।
धूम्रपान व शराब से दूरी बनाएं।
यदि मुंह में संक्रमण अधिक हो व मवाद बन रहा हो तो किसी दंत रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें। उसके निर्देशानुसार ही दवाएं आदि लें।
सांस, पाचन व हार्मोन संबंधी कारणों से समस्या होने पर मुंह की स्वच्छता का विशेष खयाल रखें व संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें।

तुलसी की पत्ती चबाने से भी मुंह की बदबू दूर हो जाती है। साथ ही मुंह में अगर कोई घाव है तो तुलसी उसके लिए भी फायदेमंद है।

मुंह में लौंग रखकर चूसने से बदबू तो कम होती है ही साथ ही दांतों के दर्द में भी ये रामबाण उपाय है. सौंफ चबाने से भी मुंह की दुंर्गंध दूर हो जाती है। अमरूद की कोमल पत्तियों को चबाने से भी मुंह की दुर्गंध पलभर में दूर हो जाती है।







Show More











LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here