How To Overcome Smartphone Addiction – स्मार्टफोन की आदत छोड़ना चाहते हैं तो 72 घंटे में मिल सकता है छुटकारा, जानिए कैसे

0
21


बार-बार फोन चेक करना, घंटो स्क्रीन पर आंखें जमाए वीडियो और सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना और घंटो फोन पर बातें करना आज हम सभी के जीवन का नियमित हिस्सा है।

तकनीक और सोशल मीडिया के इस दौर में स्मार्टफोन शौक से ज्यादाअब एक जरूरत बन गया है। लेकिन एक सीमा के बाद जरूरत भी लत में बन जाती है जो हमारी सेहत और मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। बार-बार फोन चेक करना, घंटो स्क्रीन पर आंखें जमाए वीडियो और सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना और घंटो फोन पर बातें करना आज हम सभी के जीवन का नियमित हिस्सा है। लेकिन इतनी देर तक मोबाइल की स्क्रीन पर गर्दन झुकाए समय बिताना सेहत के साथ ही हमारे आस-पास के वातावरण से भी हमें काट देता है। बार-बार ईमेल चेक करना, लाइक्स, स्टेटस देखना कि कितनी बार लोगों ने देखा या रिट्वीट करना अब सेहत के साथ रिश्तों में भी दरार डाल रहे हैं। जानते हैं सोशल मीडिया व मोबाइल फोन के ज्यादा इस्तेमाल करने से होने वाले नुकसान के बारे में।

ऐसे बदलें अपनी आदत –
धूम्रपान की तरह स्मार्टफोन की लत को छोड़ना बहुत मुश्किल नहीं है। आज के दौर में स्मार्टफोन के महत्त्व और सुविधा को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता लेकिन जब कोई सुविधा हमारी सेहत खराब करने लगे तो इसे छोड़ देने में ही बेहतरी है। स्मार्टफोन की लत से छुटकारा पाना धूम्रपान से छुटकारा पाने की तुलना में कहीं आसान है। सबसे पहले तो स्मार्टफोन की बजाय एक सामान्य कॉल करने या रिसीव करने वाला फोन ले लें ताकि कम्युनिकेशन बना रहे। बार-बार जेब में हाथ डालकर ईमेल, सोशल मीडिया पॉप-अप्स और गैलरी चेक करने से छुटकारा मिल जाएगा। इन्हें आपन लैपटॉप या कम्प्युटर पर भी कर सकते हैं। ऐसे ही बाकी के अन्य ऐप्स और सुविधाओं से खुद को दूर करने में करीब 72 घंटे या 3 दिन का समय लगता है। पुराने तरीके अपनाने और शरीर एवं दिमाग को बिना स्मार्टफोन के सक्रिय करने में थोड़ी मेहनत जरूर है लेकिन यह नामुमकिन बिल्कुल नहीं है। बस इसके लिए सतत प्रयास और दृढ़ निश्चय की जरूरत है। एक बार जब आप इससे छुटकारा पा लेते हैं तो आप पाएंगे कि आप अब एक सुकून भरी अवस्था में हैं। आप अपने खाली समय का उपयोग परिवार के साथ समय बिताने, किताब पढ़ने, खेलने, शौक पूरा करने या सोने में कर सकते हैं।







Show More








LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here