If Increase Uric Acid, Adopt And Avoide Some Food – बढ़े यूरिक एसिड में लें ये डाइट

0
27


ब्लड में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने पर गठिया की आशंका रहती है। इसमें जोड़ों में दर्द, सूजन, पैरों और एडिय़ों में दर्द होने लगता है। चलना-फिरना भी मुश्किल हो जाता है। इसमें हाई प्रोटीन, फैटी और शुगर वाली चीजें, अल्कोहल, फास्ट व जंक फूड लेने से बचें।

क्या खाएं
अपने आहार में फाइबर को शामिल करने से काफी मदद मिल सकती है। फाइबर युक्त आहार का सेवन शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मददगार हो सकता है। यूरिक एसिड लेवल को कम करने के लिए ओट्स, साबुत अनाज, ब्रोकोली, कद्दू और अजवाइन को आहार में शामिल करना चाहिए। इस प्रकार के खाद्य पदार्थ आहार फाइबर से भरे होते हैं जो यूरिक एसिड के अवशोषण और शरीर से इसे खत्म करने में बेहद फायदेमंद होते हैं।
विटामिन सी
सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए अपने आहार में विटामिन सी से समृद्ध फलों को शामिल करें। अध्ययनों से पता चला है कि हर दिन 500 मिलीग्राम विटामिन सी की खपत से यूरिक एसिड का स्तर कम अवधि में कम हो सकता है। संतरे या मीठे नींबू का रस विटामिन सी से भरपूर होता है और इस प्रकार, आपको विटामिन सी की आवश्यक मात्रा प्रदान करने में बेहद मददगार हो सकता है।
पानी या तरल पदार्थ
पानी एक प्राकृतिक क्लीन्ज़र और तरल पदार्थ है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। इसलिए रोजाना कम से कम दस- बारह गिलास पानी जरूर पिएं। तरल पदार्थ भी फायदेमंद होते हैं क्योंकि वे उत्सर्जन के माध्यम से शरीर से यूरिक एसिड को हटाने में मदद करते हैं। इसलिए, अधिक तरल पदार्थ और पानी पीने से यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद मिलेगी। इसी तरह ग्रीन टी उच्च कैटेचिन सामग्री से समृद्ध एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है। केटचिन का उपयोग शरीर में विशेष प्रकार के एंजाइमों के उत्पादन को धीमा करने के लिए किया जाता है। वे यूरिक एसिड के गठन से संबंधित हैं और इस प्रकार, यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में बेहद मददगार हैं।
इन खाद्य पदार्थ से बचाव
सभी ऑर्गन मीट: इनमें लिवर, किडनी, स्वीटब्रेड और ब्रेन शामिल हैं
मीट: तीतर, वील और वेनसन शामिल हैं
मछली: हेरिंग, ट्राउट, मैकेरल, टूना, सार्डिन, एन्कोविज़, हैडॉक
अन्य समुद्री भोजन: स्कैलप्स, केकड़ा, झींगा
सुगन्धित पेय पदार्थ: विशेष रूप से फलों का रस और शर्करा युक्त सोडा
शक्कर युक्त पेय पदार्थ: शहद, और उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप
खमीर: पोषक खमीर, अल्कोहल बनाने वाला खमीर


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here