If IPL Is Not Done India Will Not Get Answers To These Questions – IPL नहीं हुआ तो टीम इंडिया को कैसे मिलेंगे इन सवालों के जवाब, ये होंगे नुकसान

0
104


Coronavirus के कारण भारत में तीन मई तक लॉकडाउन लगा हुआ है। इस कारण IPL के 13वें संस्करण पर अनिश्चय के बादल मंडरा रहे हैं।

नई दिल्ली : कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण भारत में तीन मई तक लॉकडाउन लगा हुआ है। इस कारण इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें संस्करण पर अनिश्चय के बादल मंडरा रहे हैं और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इसे अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया है। अब तो आईपीएल 2020 के रद्द होने की संभावना भी नजर आने लगी है। लेकिन यह तय है कि अगर आईपीएल रद्द होता है तो बीसीसीआई समेत क्रिकेटरों को भी काफी नुकसान होगा। आइए जानते हैं क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

खिलाड़ियों को होगी वित्तीय हानि

बता दें कि आईपीएल 2020 के लिए पिछले साल दिसंबर में ऑक्शन किया गया था। इस ऑक्शन में कई खिलाड़ियों को करोड़ों रुपए की रकम मिली थी। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस 15.5 करोड़ रुपए लेकर सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी बने थे। इनके अलावा ग्लेन मैक्सवेल (10.75 करोड़) समेत कई क्रिकेटरों के हाथ मोटी रकम लगी थी। अगर आईपीएल नहीं होता है तो वह रकम अब इन्हें नहीं मिलेगी। ये सारे खिलाड़ी इसी रकम पर अगले साल आईपीएल में खेलेंगे।

जब Saqlain Mushtaq ने की Sachin Tendulkar पर स्लेजिंग, मिला था ऐसा जवाब की मांगनी पड़ी माफी

डिविलियर्स और महेंद्र सिंह धोनी का विश्व कप खेलना होगा मुश्किल

अक्टूबर और नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप होना है। इस विश्व कप में खेलने की इच्छा दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने जाहिर की थी। उनके लिए अपनी टीम की ओर से विश्व कप में खेलने के लिए दावा पेश करने के लिहाज से आईपीएल एक बड़ा मंच साबित होने जा रहा था। लेकिन अगर आईपीएल नहीं हुआ तो उनकी वापसी मुश्किल हो सकती है। इसी तरह महेंद्र सिंह धोनी पिछले साल विश्व कप के बाद से क्रिकेट नहीं खेले हैं, ऐसे में उनकी वापसी के लिए भी यह बड़ा मंच था और आईपीएल नहीं होने से उनकी विश्व कप में वापसी मुश्किल हो सकती है।

इन खिलाड़ियों का करियर हो सकता है खत्म

टीम इंडिया के एकदिवसीय टीम के सदस्य केदार जाधव, सुरेश रैना, दिनेश कार्तिक समेत कई ऐसे क्रिकेटर हैं, जो क्रिकेट के अपने अंतिम पड़ाव पर थे। उनके लिए भी टीम इंडिया में अपनी दावेदारी पेश करने में मुश्किल होगी। आईपीएल न होने से इन क्रिकेटरों का करियर समाप्त होने के आसार हैं। विदेशी दिग्गजों की बात करें तो इस साल फटाफट क्रिकेट के सबसे बड़े स्टार क्रिस गेल का यह आईपीएल का आखिरी साल हो सकता था। अगर यह नहीं हुआ तो वह इस साल तो नहीं ही दिखेंगे। अगले साल भी नजर नहीं आएंगे।

ट्रोलर्स से परेशान हो गए हैं संजय मांजरेकर, हाथ जोड़कर बोले, अब और विवाद नहीं चाहता

टी-20 विश्व कप की तैयारी में होगी मुश्किल

टी-20 विश्व कप के लिहाज से टीम इंडिया समेत हर देश के खिलाड़ियों के लिए आईपीएल तैयारी के लिए एक अच्छा प्लेटफॉर्म था। भारतीय खिलाड़ियों के लिहाज से भी यह अहम टूर्नामेंट था, क्योंकि आईपीएल टी-20 फॉर्मेट में ही खेला जाता है और यह काफी प्रतिस्पर्धी विश्व स्तरीय टूर्नामेंट है। ऐसे में टीम मैनेजमेंट को विश्व कप से पहले कुछ नए खिलाड़ी भी मिल सकते थे तो पुराने खिलाड़ियों को अभ्यास का मौका मिल जाता।

इन सवालों के जवाब भी मिल जाते

अगर आईपीएल होता तो इसके अलावा कुछ स्थानों के लिए विकल्प भी मिल जाते और कुछ सवालों के जवाब भी। जैसे हरफनमौला हार्दिक पांड्या लंबे समय से चोटिल हैं। उन्हें अभ्यास की जरूरत थी। वहीं विकेटकीपर बल्लेबाज में लोकेश राहुल के साथ दूसरा कौन होगा। ऋषभ पंत या संजू सैमसन। भुवनेश्वर कुमार स्पोर्ट्स हार्निया के ऑपरेशन के बाद वापसी करते हुए कितने लय में हैं और ऑफ फॉर्म चल रहे जसप्रीत बुमराह को भी अभ्यास मिल जाता। टी-20 में कोई भी स्पिनर लगातार प्रभावी साबित नहीं हुआ है। आईपीएल से उसका भी हल मिल सकता था।










LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here