Immunity Booster: Indian Herbs Prevent You From Coronavirus – Immunity Booster: इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए खाएं ये 4 चीजें

0
4


Immunity Booster In Hindi: मजबूत इम्यूनिटी आपको किसी भी तरह के संक्रमण से बचा सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी इम्यूनिटी यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाएं रखें। वैसे तो हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल के जरिए इसे मजबूत किया जा सकता। लेकिन हमारी प्रकृति ने भी हमें ऐसे पाैधे दिए हैं जो…

Immunity Booster In Hindi: मजबूत इम्यूनिटी आपको किसी भी तरह के संक्रमण से बचा सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी इम्यूनिटी यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाएं रखें। वैसे तो हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल के जरिए इसे मजबूत किया जा सकता। लेकिन हमारी प्रकृति ने भी हमें ऐसे पाैधे दिए हैं जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में विशेष तौर पर काम करते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में:-

1. गिलोय : इस पौधे का प्रयोग इम्यूनिटी बढ़ाने, पीलिया, पैरों में जलन, मौसमी रोगों और एनीमिया में किया जाता है।

ऐसे करें प्रयोग : कुछ पत्ते घी और शहद के साथ मिलाकर लेने से खून की कमी दूर होती है। इसकी पत्तियों को उबालकर भी पी सकते हैं। पैरों में जलन होने पर पत्तियों के पेस्ट को सुबह-शाम तलवों पर लगाएं।

2. तुलसी : खांसी, जुकाम, निमोनिया, कब्ज, बच्चों में पसलियां चलने, बुखार, अस्थमा, पेट से जुड़े रोगों में यह खासतौर पर उपयोगी है।

ऐसे करें प्रयोग : 15 तुलसी की पत्तियों को उबालकर काढ़ा बनाएं, इसमें चुटकीभर सेंधा नमक डालकर पीएं। सांस संबंधी रोग मेें शहद, अदरक व तुलसी को मिलाकर बनाया गया काढ़ा पीने से राहत मिलती है।

3. मीठा नीम : कढ़ी पत्ता यानी मीठा नीम हाई बीपी, पेचिस, अतिसार, नेत्र रोग आदि में फायदा पहुंचाती है।

ऐसे करें प्रयोग : इसे भोजन मेंं डालकर या रोजाना सुबह 7-8 पत्तियां ले सकते हैं। दस्त होने पर इसकी पत्तियों को पानी में उबालें व गुनगुना होने पर पीएं।

4. एलोवेरा (घृतकुमारी) : इनकी पत्तियों में मौजूद जैल शरीर से विषैले तत्त्वों को बाहर निकालकर रोगों से बचाता है। साथ ही त्वचा की झुर्रियों को दूर कर बालों को स्वस्थ रखने और वजन घटाने में कारगर है।

ऐसे करें प्रयोग : पत्तियों के ताजे जैल में थोड़ा शहद, गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें।


















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here