Impact of Corona virus on largest car company of usa General Motors work in South Korea suspended and also on Nissan Hyundai Motor Kia Motors

0
62


वाहन उद्योग में कोरोना वायरस की वजह से फैली दहशत के बीच अब अमेरिका की सबसे बड़ी कार कंपनी जनरल मोटर्स ने दक्षिण कोरिया स्थित इकाई का परिचालन अगले सप्ताह आंशिक तौर पर निलंबित करने की बुधवार को घोषणा की। कोरोनावायरस के कारण चीन में अब तक 1,100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है तथा 44 हजार से अधिक लोगों के इससे संक्रमित होने की आशंका है।

यह भी पढ़ें: 14 का खौफ: वैलेंटाइंस डे तो दूर यहां लोग जन्मदिन भी नहीं मनाते

चीन वस्तुओं का सबसे बड़ा निर्यातक देश है। वह वाहन उद्योग के लिये आवश्यक कल-पुर्जों का भी मुख्य आपूर्तिकर्ता है। नववर्ष का अवकाश कोरोना वायरस के कारण लंबा खिंच जाने से विभिन्न वस्तुओं तथा कल-पुर्जों का विनिर्माण प्रभावित हुआ है, जिसका असर वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान के रूप में देखा जा रहा है।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस का कहर: विमान बनाने वाली कंपनी बोइंग को सता रहा यह डर

कंपनी के एक प्रतिनिधि ने एएफपी को बताया कि जीएम कोरिया के सियोल के पश्चिम में स्थित बुप्येओंग संयंत्र की दो असेंबली लाइनें अगले सप्ताह सोमवार और मंगलवार को बंद रहेंगी। इसका कारण चीन से आने वाले कल-पुर्जों की कमी है। इन दो असेंबली लाइन की क्षमता सालाना चार लाख से अधिक वाहन बनाने की है।

यह भी पढ़ें: बड़ा झटका: 149 रुपये तक बढ़ गए घरेलू गैस सिलेंडर के दाम

इससे पहले हुंदै मोटर ने दुनिया के सबसे कार निर्माण कारखाने उलसान को पिछले सप्ताह अस्थायी तौर पर बंद करने की घोषणा की थी। हुंदै मोटर और उसकी अनुषंगी किआ मोटर्स ने पांच संयंत्रों का परिचालन स्थगित किया है।  जापान की कंपनी निसान ने भी चीन से कल-पुर्जों की कमी के कारण क्युशु संयंत्र का परिचालन 14-17 फरवरी के दौरान बंद रखने की घोषणा की है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here