Improve Your Attention Span With These Brain Exercises – Improve Attention Span: अपने काम पर बेहतर फाेकस से लिए अपनाएं टिप्स

0
26


Improve Attention Span: टेक्नॉलॉजी ने हमारी लाइफ काे आसान और ज्यादा आरामदायक बनाया है। लेकिन हमें इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ रही है। हमें शायद मालूम न हो, लेकिन स्मार्टफोन, टैबलेट, कंप्यूटर और टीवी सहित कई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स हमारी सेहत को बहुत प्रभावित कर रहे हैं…

Improve Attention Span In Hindi: टेक्नॉलॉजी ने हमारी लाइफ काे आसान और ज्यादा आरामदायक बनाया है। लेकिन हमें इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ रही है। हमें शायद मालूम न हो, लेकिन स्मार्टफोन, टैबलेट, कंप्यूटर और टीवी सहित कई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स हमारी सेहत को बहुत प्रभावित कर रहे हैं। अध्ययनों के अनुसार, सभी उम्र के लोगों के जीने की अवधि में गिरावट आई। जिसका सबसे बड़ा कारण लगातार इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स का इस्तेमाल और उसके कारण होने वाली व्याकुलताएं हैं।

शोधकर्ताओं के अनुसार एक औसत फोन उपयोगकर्ता दिन में कम से कम 200 बार फोन को देखता है । अगर यह सच है तो आप समझे कि आप हर पांच से छह मिनट में अपने फोन की जांच करते हैं। यह आदत एक प्रकार की व्याकुलता है। जो काम करते समय आपकी एकाग्रता को प्रभावित कर सकता है और आपकी कार्यक्षमता को कम कर सकता है। अगर आप चाहे तो कुछ दिमागी एक्सरसाइज के जरिए इस व्याकुलता को कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ दिमागी कसरतों ( Brain Exercise To Improve Attention Span ) के बारे में जिनसे आप अपना ध्यान बढ़ाने की कोशिश कर सकते हैं:-

माइंडफुलनेस तकनीक
यह विधि मस्तिष्क को वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करती है, जो बदले में हमारे ध्यान और एकाग्रता में सुधार करने में मदद करती है। याद रखें एक मजबूत मस्तिष्क आपको शारीरिक और मानसिक रूप से बेहतर प्रदर्शन करने में मदद कर सकता है।

कुछ समय के लिए बैठें या लेटें
यह आपकी एकाग्रता को बढ़ावा देने में मदद करेगा। बस लेट जाओ, अपनी मांसपेशियों को आराम दो और अपने दिल की धड़कन पर ध्यान केंद्रित करो। यह आपको दिल के कामकाज पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा। आप कुछ देर तक चुपचाप कुर्सी पर भी बैठ सकते हैं।

सक्रिय होकर सुने सामने वाले की बात
सामने वाले की बात ध्यान से सुनना न केवल उस व्यक्ति के साथ आपके भावनात्मक संबंध को बेहतर बनाएगा, बल्कि यह आपकी ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करेगा।

अधिक पुस्तकें पढ़ने का प्रयास करें
अध्ययन की रिपोर्ट के अनुसार, किताबें पढ़ने वालों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है। किताबें पढ़ने से न केवल आपका ज्ञान बढ़ेगा, बल्कि यह आपकी एकाग्रता को मजबूत करने और फोकस बनाने में भी मदद करेगा।

अपनी व्याकुलताओं को सूचीबद्ध करें
अक्सर रोजमर्रा की चीजें जैसे रात में खाना बनाना हमें अपने वर्तमान कार्यों से विचलित कर सकता है। अपने विचलित करने वाले विचारों को लिखें और वर्तमान कार्य को पूरा करने के बाद उनमें भाग लें।

शारीरिक गतिविधि करें
नियमित व्यायाम आपके शारीरिक और मानसिक सहनशक्ति को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, नियमित दिनचर्या आपके ध्यान की अवधि को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है।










LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here