Increase Body Immunity To Avoid Corona – कोरोना से बचने के लिए ऐसे बढ़ाएं शरीर की इम्युनिटी

0
7


यह वायरस माइक्रोस्कोप से देखने पर क्रॉउन (मुकूट) जैसा लगता है। इसलिए कोरोना नाम पड़ा है। एक्सपर्ट की मानें तो इस वायरस के कई प्रकार हैं

क्या है कोरोना वायरस
यह वायरस माइक्रोस्कोप से देखने पर क्रॉउन (मुकूट) जैसा लगता है। इसलिए कोरोना नाम पड़ा है। एक्सपर्ट की मानें तो इस वायरस के कई प्रकार हैं लेकिन पूर्व में ज्ञात इसकी छह किस्म मनुष्यों को नुकसान पहुंचाने वाली मानी गई थीं। यह सातवें तरह का नया वायरस है। अमरीका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक इसके संक्रमण से तेज बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्याएं होती हैं। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। इससे निमोनिया भी हो जाता है जो अधिक घातक अवस्था है।
ऐसे बढ़ाएं इम्युनिटी
तुलसी, हल्दी और गिलोय समान मात्रा में ले लें। करीब दस ग्राम के मिश्रण को 400 मिली. पानी में डालकर एक चौथाई रहने तक उबालें। इसे सुबह-शाम गुनगुना पीएं। सर्दी जुकाम में कारगर है।
त्रिकुट यानी सौंठ, पीपली और काली मिर्च समान मात्रा में लें। करीब 5-10 ग्राम के मिश्रण को 400 मिली. पानी में एक चौथाई रहने तक उबालेंं। इसे गरम ही लें। मौसम बदलने के दौरान सात दिन सुबह-शाम लें। इससे सर्दी-जुकाम से बचेंगे।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here